Hezbollah Vs Israel: कितना ताकतवर है हिज्बुल्लाह, क्या इजरायल को हरा सकता है युद्ध?

इजरायल और हमास के बीच पिछले नौ महीनों से जारी युद्ध में लेबनान के आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के शामिल होने की आशंका तेज हो गई है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हिज्बुल्लाह और इजरायल में बहुत जल्द जंग छिड़ सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर हिज्बुल्लाह है क्या और इसकी स्थापना का मकसद क्या था. साथ ही हम हिज्बुल्लाह की शक्ति से भी परिचित होने का प्रयास करेंगे.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 30, 2024, 12:21 PM IST
  • 1980 में हुई थी हिज्बुल्लाह की स्थापना
  • हिज्बुल्लाह के पास हैं 1,30,000 रॉकेट
Hezbollah Vs Israel: कितना ताकतवर है हिज्बुल्लाह, क्या इजरायल को हरा सकता है युद्ध?

नई दिल्लीः What is Hezbollah: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को लगभग साल लगने वाला है. दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे पर वार-पलटवार का दौर जारी है. इसी बीच कयास लगने लगे हैं कि इजरायल-हमास युद्ध में लेबनान में एक्टिव आतंकी संगठन हिजबुल्लाह की भी एंट्री हो सकती है. शनिवार को इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स पर हुए रॉकेट हमले में 12 बच्चों और किशोरों की मौत हो गई थी. 

हिज्बुल्लाह ने नहीं ली जिम्मेदारी 
इजरायल ने इस हमले का जिम्मेदार हिज्बुल्लाह को ठहराया था. हालांकि, हिज्बुल्लाह ने इस हमले की जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया है. इसी के बाद से दोनों पक्षों के बीच जंग छिड़ने की आशंका तेज हो गई है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर हिज्बुल्लाह है क्या और इसकी स्थापना क्यों हुई थी. साथ ही हम यह भी हिज्बुल्लाह की ताकत से भी रू-ब-रू होने की कोशिश करेंगे. 

1980 में हुई थी हिज्बुल्लाह की स्थापना
बता दें कि हिजबुल्लाह लेबनान में एक्टिव शिया मुस्लिमों का एक संगठन है. इसकी स्थापना साल 1980 ई0 में ईरान की ओर से इजरायल का विरोध करने के लिए की गई थी. उस दौर में लेबनान में गृह युद्ध चल रहा था और इजरायल की सेना ने दक्षिणी लेबनान पर अपना कब्जा जमा लिया था. हिज्बुल्लाह इजरायल को अपना जानी दुश्मन मानता है. साथ ही इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने से पहले उसने इजरायल को युद्ध में हमास का साथ देने की धमकी भी थी. हिजबुल्लाह राजनीतिक रूप से लेबनान में बहुत प्रभावशाली है. 

जानें हिज्बुल्लाह की ताकत 
रिपोर्ट्स की मानें, तो हिज्बुल्लाह दुनिया में सबसे भारी और अत्याधुनिक हथियारों से लैस आतंकी संगठन है. दावा किया जाता है कि हिज्बुल्लाहह को हथियार और फंड ईरान की ओर से मुहैया कराया जाता है. कुछ सालों पहले आतंकी संगठन के नेता हसन नसरल्लाह ने दावा किया था कि उनके संगठन में 100000 लड़ाके मौजूद हैं. हालांकि, स्वतंत्र अनुमान के मुताबिक हिज्बुल्लाह में एक्टिव लड़ाकों की संख्या 20,000 से 50,000 के बीच बताई जाती है. 

हिज्बुल्लाह के पास हैं 1,30,000 रॉकेट
वहीं, हिज्बुल्लाह के पास 1,30,000 रॉकेट और मिसाइलें बताई जाती हैं. ऐसा दावा किया जाता है कि हिज्बुल्लाह में शामिल लड़ाके बेहद प्रशिक्षित और युद्ध लड़ने में निपुण हैं. संगठन में शामिल कई लड़ाके सीरियाई गृह युद्ध में भी लड़ चुके हैं. ऐसा कहा जाता है कि हिज्बुल्लाह के पास ऐसे विमान और मिशाइलें हैं, जो इजरायल के भीतर तक मार करने में सक्षम हैं. 

ये भी पढ़ेंः Landslide Reasons: इंसानों की इन गलतियों के कारण होता है लैंडस्लाइड, आखिर कैसे टाला जा सकता है संकट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़