Israel-Hamas War: इजरायल ने गाजा में 320 ठिकानों को बनाया निशाना, हमास का दावा 70 की मौत

Israel Hamas War latest update: इजरायल ने 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास संचालित गाजा पट्टी पर घातक हवाई हमलों से बमबारी की है, जिसमें 4,651 लोग मारे गए और 14,245 घायल हुए हैं.  हमास ने दावा किया है कि बीते 24 घंटों के दौरान हुए हमलों में 70 लोगों की मौत हुई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2023, 05:41 PM IST
  • गाजा पट्टी को लगातार निशाना बना रहा इजरायल.
  • हमास का दावा- हमलों में हुई है 70 लोगों की मौत.
Israel-Hamas War: इजरायल ने गाजा में 320 ठिकानों को बनाया निशाना, हमास का दावा 70 की मौत

नई दिल्ली. हमास के आतंकियों के खिलाफ इजरायल का सैन्य अभियान जारी है. हमास ने दावा किया है कि इजरायली सेनाओं ने बीते 24 घंटे के दौरान गाजा पट्टी में 320 जगहों को निशाना बनाया है. आतंकी संगठन ने दावा किया है कि इन हमलों में 70 लोगों की मौत हुई है. 

'7 अक्टूबर के हमले में शामिल लोगों को तलाश के मारो'
इस बीच इजरायल की बेंजामिन नेतान्याहू सरकार ने 7 अक्टूबर को हुए हमास के हमले के जिम्मेदारों के खात्मे का काम टॉप सुरक्षा एजेंसियों को सौंपा है. सरकार का स्पष्ट आदेश है कि इस हमले के जिम्मेदार हर व्यक्ति का खात्मा किया जाना है. बता दें कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले में अब तक 1400 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इसमें बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. यह इजरायल के 75 साल के इतिहास में आतंकवादियों का सबसे घातक हमला था. इससे देश के सुरक्षा बलों की चौंकाने वाली खुफिया विफलता का पता चला.

आईडीएफ का दावा- हमास ने 222 का किया था अपहरण
वहीं इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सोमवार को दावा किया कि हमास ने 7 अक्टूबर को यहूदी राष्ट्र के खिलाफ घातक हमले के दौरान 222 लोगों का अपहरण किया था. आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी का कहना है- खुफिया जानकारी के अनुसार संख्या को अपडेट किया जा रहा है. इस कारण भी कि इसमें काफी संख्या में विदेशी नागरिक हैं.

इजरायली हमलों में 4,651 मौत
20 अक्टूबर को हमास ने दो अमेरिकी बंधकों, जूडिथ ताई रानन और उनकी 17 वर्षीय बेटी नताली रानन को रिहा कर दिया. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल ने तब से हमास संचालित गाजा पट्टी पर घातक हवाई हमलों से बमबारी की है, जिसमें 4,651 लोग मारे गए और 14,245 घायल हुए हैं.

'वॉर कैबिनेट में शामिल होना चाहते हैं इजरायली दिग्गज नेता'
उधर, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को लिखे पत्र में देश के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन-गविर ने वॉर कैबिनेट में शामिल किए जाने की मांग की है. बेन-गविर ने कहा कि गठबंधन के सदस्य और एक वरिष्ठ मंत्री के रूप में, वह 'छोटी कैबिनेट' गठित करने के प्रधानमंत्री के एकतरफा फैसले पर सहमत हुए थे, जिसमें हालांकि वह शामिल नहीं थे. इजराइल के वॉर कैबिनेट में प्रधानमंत्री नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योव गैलेंट और पूर्व रक्षा मंत्री बेनी गैलेंट शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- इजरायल का दावा वेस्ट बैंक की अल अंसार मस्जिद में छिपे थे आतंकी, एयर स्ट्राइक कर उड़ा दी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

  

ट्रेंडिंग न्यूज़