Israel Hamas War: रमजान से पहले इजरायल-हमास युद्ध पर लगेगा विराम? इन मुद्दों पर बनी सहमति

Israel Hamas War: इजराइली रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया ने इजराइली वॉर कैबिनेट के सदस्यों से कहा है कि रमजान का महीना शुरू होने से पहले युद्ध को विराम मिलने की संभावना है.   

Written by - IANS | Last Updated : Feb 25, 2024, 01:26 PM IST
  • थम सकता है इजरायल हमास का युद्ध
  • इजरायल की शर्तों पर हमास हुआ सहमत
Israel Hamas War: रमजान से पहले इजरायल-हमास युद्ध पर लगेगा विराम? इन मुद्दों पर बनी सहमति

नई दिल्ली: Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध पिछले कई महीनों से थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक ओर जहां युद्ध ने इजरायल और फिलीस्तीन में आर्थिक और भुखमरी जैसे संकट पैदा कर दिए हैं तो वहीं एक राहत भरी खबर सामने आई है. माना जा रहा है कि जल्द ही इजरायल और हमास के बीच युद्ध जल्द ही समाप्त हो सकता है. 

खत्म हो सकता है युद्ध 
मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया और शिन बेट के निदेशक रोनेन बार के नेतृत्व में इजरायल का प्रतिनिधिमंडल अमेरिका, कतर और मिस्र के अधिकारियों के साथ पेरिस और काहिरा में मैराथन वार्ता के बाद यरूशलेम वापस आ गया है. इस बातचीत में कई तरह के मुद्दों पर सहमति जताई गई है,जिसके बाद से ही उम्मीद जताई जा रही है कि इजरायल और हमास के बीच का युद्ध जल्दी समाप्त हो सकता है. 

सुझावों पर लगी सहमती 
इजराइली रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया ने इजराइली वॉर कैबिनेट के सदस्यों को अनौपचारिक रूप से जानकारी देते हुए कहा है कि आने वाले 10 मार्च 2024 को रमजान का महीना शुरू होने से पहले युद्ध को विराम मिलने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक हमास इजरायल की ओर से रख गए सभी सुझावों पर सहमत हो गया है, जिसमें मारे गए लोगों के शव समेत सभी बंधकों को रिहा करने की शर्त भी शामिल है. 

पुनर्वास के लिए सहमत हुआ इजरायल 
सूत्रों के मुताबिक यह भी संभावना है कि अगर यह समझौता नहीं होता है तो इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा पट्टी के राफा इलाके में इजराइली सेना के जमीनी हमलों को तेज कर देंगे. इस इलाके में महिलाओं और बच्चों की काफी बड़ी आबादी रहती है. जानकारी के मुताबिक इजराइली पक्ष नॉर्थ गाजा से विस्थापित फिलिस्तीनियों के पुनर्वास के लिए भी सहमत हो गया है. 

वार्ता में कई देश रहे शामिल 
बता दें कि इस बातचीत में मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया और शिन बेट के निदेशक रोनेन बार ने इजरायली पक्ष का नेतृत्व किया. वहीं इस बातचीत में मिस्र के खुफिया प्रमुख अब्बास कामेल, कतर के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी और केंद्रीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख विलियम बर्न्स शामिल थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़