एक दिन के लिए टली इजरायल-हमास की सीजफायर डील, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

Israel Hamas War: इजरायली मीडिया के मुताबिक, पीएम हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि डील गुरूवार को होनी थी. लेकिन अब इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया है. शुक्रवार से पहले यह डील नहीं हो सकती है. बता दें कि डील गुरूवार को 1:30 बजे के करीब फाइनल होनी थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2023, 09:42 AM IST
  • हमास की 400 सुरंगों को तबाह किया
  • इजरायल के 70 सैनिकों की मौत हुई
एक दिन के लिए टली इजरायल-हमास की सीजफायर डील, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली: Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच होने वाले सीजफायर डील एक दिन के लिए टल गई है. इजरायली मीडिया के मुताबिक, पीएम हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि डील गुरूवार को होनी थी. लेकिन अब इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया है. शुक्रवार से पहले यह डील नहीं हो सकती है. बता दें कि डील गुरूवार को 1:30 बजे के करीब फाइनल होनी थी. 

क्या है देरी का कारण
प्रेस वार्ता के दौरान इजरायल के अक अधिकारी ने बताया कि सीजफायर डील को शुक्रवार से पहले लागू करना नामुमकिन है. इसके पीछे की वजह ये है कि दोनों पक्षों ने अभी तक समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं. डील तभी लागू होगी जब दोनों पक्ष समझौत के दस्तावेजों पर साइन कर देंगे. माना जा रहा है कि आज हमास और इजरायल इस समझौते और साइन कर सकते हैं.

क्या है सीजफायर डील
दोनों पक्षों ने यह तय किया था कि 4 दिन के लिए सीजफायर होगा. इजरायल द्वारा किए जा रहे इस सीजफायर के बदले हमास करीब 50 इजरायली बंधकों को छोड़ेगा. सीजफायर के दौरान गाजा पट्टी के लोगों के पास मानवीय सहायता पहुंचेगी. इसमें फ्यूल, खाना, पानी समेत कई चीजें शामिल हैं. इस डील के लिए हमास और इजरायल के बीच अमेरिका और कतर ने मध्यस्थ की भूमीला निभाई थी.  

400 सुरंग तबाह की 
इजरायली सेना के मुताबिक, जमीनी ऑपरेशन के दौरान हमास की करीब 400 सुरंगों को तबाह कर दिया गया है. इस ऑपरेशन में इजरायल के 70 सैनिकों की मौत हुई. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि मैंने मोसाद को हमास के खात्मे के लिए हर मुमकिन कोशिश करने के लिए कहा है. इसके लिए  उन्होंने कसम भी खाई.

ये भी पढ़ें- इजरायल और हमास के बीच डेढ़ महीने बाद सीजफायर, नेतन्याहू ने जंग को रोके रखने के लिए दिया ये ऑफर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़