उत्तरी गाजा को अपने कब्जे में लेगा इजरायल? UN की चेतावनी- राहत अभियान बुरी तरह बाधित

इजरायली सेना उत्तरी गाजा में फलस्तीनी पुरुषों की घेराबंदी कर हमास आतंकवादियों की तलाश कर रही है. संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि आम नागरिकों को राहत सामग्री की आपूर्ति करने का उसका अभियान बुरी तरह बाधित हो गया है. हमास और इजराइल में युद्ध दो महीने से जारी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2023, 10:49 AM IST
  • उत्तरी गाजे के शहरी इलाकों में भीषण संघर्ष
  • अमेरिका ने संघर्ष विराम के खिलाफ किया वीटो
उत्तरी गाजा को अपने कब्जे में लेगा इजरायल? UN की चेतावनी- राहत अभियान बुरी तरह बाधित

नई दिल्लीः इजरायली सेना उत्तरी गाजा में फलस्तीनी पुरुषों की घेराबंदी कर हमास आतंकवादियों की तलाश कर रही है. संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि आम नागरिकों को राहत सामग्री की आपूर्ति करने का उसका अभियान बुरी तरह बाधित हो गया है. हमास और इजराइल में युद्ध दो महीने से जारी है. 

उत्तरी गाजे के शहरी इलाकों में भीषण संघर्ष
फलस्तीनी लोगों को हिरासत में लिया जाना उत्तरी गाजा में इजराइली सेना का नियंत्रण स्थापित करने की कोशिश को दर्शाता है. हमास के भारी प्रतिरोध के बीच उत्तरी गाजा के शहरी इलाकों में भीषण संघर्ष जारी है. सैन्य बलों और टैंकों के आने के छह सप्ताह बाद भी इलाके में हजारों लोग रह रहे हैं. 

बेइत लहिया शहर में लोगों को सामूहिक रूप से हिरासत में लिए जाने की पहली तस्वीरें बृहस्पतिवार को सामने आईं जिनमें दर्जनों पुरुष अर्द्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घुटनों के बल बैठे दिख रहे हैं और उनके हाथ पीछे की ओर बंधे हैं. कुछ पुरुषों का सिर झुका हुआ है. 

अमेरिका ने संघर्ष विराम के खिलाफ किया वीटो
संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इजराइली बलों ने आश्रय गृह के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे स्कूल में 15 साल से अधिक आयु के लड़कों और पुरुषों को कथित रूप से हिरासत में रखा है. अमेरिका ने गाजा में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम की मांग कर रहे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लगभग सभी सदस्यों और कई अन्य देशों द्वारा समर्थित एक प्रस्ताव के खिलाफ विश्व निकाय में शुक्रवार को वीटो का इस्तेमाल किया. 

प्रस्ताव के समर्थकों ने तीसरे महीने भी युद्ध जारी रहने पर और लोगों की मौत तथा तबाही को लेकर आगाह किया और इसे दुखद दिन बताया. संयुक्त राष्ट्र की 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव के पक्ष में एक के मुकाबले 13 वोट पड़े. ब्रिटेन मतदान से दूर रहा. 

यूएन महासचिव ने जताई चिंता
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने परिषद में कहा कि गाजा में 'मानवीय सहायता प्रणाली पूरी तरह ढहने का अत्यधिक जोखिम' है. हमास ने सात अक्टूबर को इजराइल पर अप्रत्याशित हमला कर दिया था जिसके बाद इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई की और आतंकवादी संगठन को कुचलने का संकल्प लिया. 

इजराइल ने शुरुआत में गाजा के उत्तरी हिस्से में हवाई और जमीनी हमले किए जिसके कारण हजारों निवासियों को दक्षिण की ओर से जाना था. इजराइल ने एक सप्ताह पहले अपने जमीनी हमलों का विस्तार कर मध्य एवं दक्षिणी गाजा को भी निशाना बनाया. 

अब भी 137 लोग हैं कैद में
वहीं इजराइल का कहना है कि हमास ने सात अक्टूबर को जिन करीब 240 लोगों को बंधक बनाया था, उनमें से 137 अब भी उसकी कैद में है. इजराइली बलों ने शुक्रवार को गाजा में एक स्थल से इजराइली बंधकों को रिहा कराने की असफल कोशिश की.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़