ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर फिर की एयर स्ट्राइक, जानिए किस आतंकी संगठन के सरगना को मार गिराया

ईरान ने फिर एक बार पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरानी सैन्य बलों ने आतंकी समूह जैश-अल-अदल के कमांडर इस्माइल शाह बख्स और उसके कुछ साथियों को मार गिराया है. पिछले महीने भी ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-अल-अदल के ठिकानों पर कार्रवाई की थी. हालांकि इसके जवाब में पाकिस्तान ने भी ईरान में एयर स्ट्राइक की थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2024, 09:27 AM IST
  • पिछले महीने भी किए थे हमले
  • पाकिस्तान ने दिया था जवाब
ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर फिर की एयर स्ट्राइक, जानिए किस आतंकी संगठन के सरगना को मार गिराया

नई दिल्लीः ईरान ने फिर एक बार पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरानी सैन्य बलों ने आतंकी समूह जैश-अल-अदल के कमांडर इस्माइल शाह बख्स और उसके कुछ साथियों को मार गिराया है. पिछले महीने भी ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-अल-अदल के ठिकानों पर कार्रवाई की थी. हालांकि इसके जवाब में पाकिस्तान ने भी ईरान में एयर स्ट्राइक की थी.

पिछले महीने भी किए थे हमले
जैश अल-अदल सुन्नी आतंकवादी समूह है जो मुख्यत: पाकिस्तान से अपनी गतिविधियों को अंजाम देता है. पिछले महीने 16 जनवरी को भी ईरान ने अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सुन्नी आतंकवादी समूह के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए थे. इसके बाद पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया था. 

पाकिस्तान ने दिया था जवाब
साथ ही पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा था, 'पिछली रात ईरान की ओर से बिना उकसावे के पाकिस्तान की संप्रभुता का खुल्लमखुल्ला उल्लंघन किया जाना अंतरराष्ट्रीय कानून तथा संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के उद्देश्यों एवं सिद्धांतों का उल्लंघन है. पाकिस्तान को इस अवैध कृत्य का जवाब देने का हक है.'

दोनों देशों की बीच बनी थी सहमति
वहीं इसके बाद पाकिस्तान ने ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में कथित आतंकी ठिकानों पर 18 जनवरी को तड़के हमले किए थे, जिनमें नौ लोग मारे गए थे. हालांकि इसके बाद ईरान और पाकिस्तान ने मिलकर सुरक्षा सहयोग का विस्तार करने पर सहमति जताई थी लेकिन अब ईरान की ओर से फिर हमला करने की रिपोर्ट सामने आई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जैल अल-अदल पर ईरानी सुरक्षा बलों पर कई हमले करने के आरोप हैं. बीते दिसंबर में अल-अदल ने ईराने के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में पुलिस स्टेशन पर हमला किया था, जिसमें 11 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी. इस समूह को ईरान ने आतंकवादी करार दिया है. इसकी स्थापना 2012 में हुई थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़