इजरायल पर ईरान के हमले के बाद अमेरिका एक्शन मोड में, बाइडन ने बुलाई जी-7 नेताओं की बैठक

Israel-Iran Dispute: ईरान की सेना ने इजरायल पर करीब 300 ड्रोन और मिसाइल से हमला कर दिया है. इस बात की जानकारी खुद इजरायल सेना की ओर से दी गई है. ईरान के इस हमले से मची भगदड़ में इजरायल के 12 लोगों के घायल होने की खबर है. इजरायली सेना की मानें, तो ईरान के कुछ ड्रोन को अमेरिकी सेना ने मार गिराया है. वहीं, कुछ को इजरायल के आयरन डोम ने रोक दिया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 14, 2024, 11:29 AM IST
  • जो बाइडन ने बुलाई जी-7 नेताओं की बैठक
  • जो बाइडन ने बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर की बात
इजरायल पर ईरान के हमले के बाद अमेरिका एक्शन मोड में, बाइडन ने बुलाई जी-7 नेताओं की बैठक

नई दिल्लीः Israel-Iran Dispute: ईरान की सेना ने इजरायल पर करीब 300 ड्रोन और मिसाइल से हमला कर दिया है. इस बात की जानकारी खुद इजरायल सेना की ओर से दी गई है. ईरान के इस हमले से मची भगदड़ में इजरायल के 12 लोगों के घायल होने की खबर है. इजरायली सेना की मानें, तो ईरान के कुछ ड्रोन को अमेरिकी सेना ने मार गिराया है. वहीं, कुछ को इजरायल के आयरन डोम ने रोक दिया है. 

जो बाइडन ने बुलाई जी-7 नेताओं की बैठक
ईरान के इजरायल पर हमले की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने निंदा की है और स्थिति पर विचार विमर्श तथा आगे की कार्रवाई के लिए रविवार को जी-7 नेताओं की बैठक बुलाई है. बाइडन की इस प्रतिक्रिया के बीच अमेरिकी सेना ने ईरान के ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने के प्रयासों में मदद की. इजराइल ने कहा कि उसने और उसके सहयोगी देशों ने ईरान की ओर से दागी गईं 200 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों में से अधिकतर को बीच में ही रोक दिया है. 

जो बाइडन ने बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर की बात 
बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की. उन्होंने कहा, ‘आज तड़के ईरान और यमन, सीरिया तथा इराक के उसके हमदर्दों ने इजराइल में सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हुए अप्रत्याशित हमला किया. मैं इन हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं.’ बाइडन ने कहा कि इजराइल की मदद करने के उनके निर्देश पर अमेरिकी सेना ने पिछले सप्ताह क्षेत्र में विमान और बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा विध्वंसक भेजे थे. 

'मिसाइलों को मार गिराने में इजरायल की कि मदद'
उन्होंने कहा, ‘इन तैनाती और हमारे सैनिकों की दक्षता के कारण हम लगभग सभी ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में इजराइल की मदद कर पाए.’ बाइडन ने कहा, ‘मैंने अभी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और इजराइल को अमेरिका के मजबूत समर्थन को दोहराया.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘ईरान के हमले पर एकजुट कूटनीतिक कार्रवाई के लिए जी 7 नेताओं के साथ बैठक करूंगा.’

ये भी पढ़ेंः ईरान ने इजरायल पर किए ताबड़तोड़ ड्रोन हमले, पीएम नेतन्याहू बोले- करारा जवाब देंगे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़