भारतीय मूल के संस्कृत के विद्वान को ब्रिटिश महाराजा चार्ल्स ने किया सम्मानित

डॉ. एम.एन. नंदकुमार कर्नाटक के मत्तूर गांव के रहने वाले हैं और 46 वर्षों से भारतीय विद्या भवन केंद्र से जुड़े हुए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2023, 04:19 AM IST
  • संस्कृत और कला के विद्वान हैं नंदकुमार.
  • मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले हैं.
भारतीय मूल के संस्कृत के विद्वान को ब्रिटिश महाराजा चार्ल्स ने किया सम्मानित

लंदन. ब्रिटेन के एक प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान एवं लंदन में भारतीय विद्या भवन केंद्र के कार्यकारी निदेशक डॉ. एम.एन. नंदकुमार को महाराजा चार्ल्स तृतीय द्वारा ब्रिटेन में भारतीय शास्त्रीय कला क्षेत्र में सेवाओं के लिए ‘मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ (एमबीई) प्रदान किया गया है. डॉ. एम.एन. नंदकुमार कर्नाटक के मत्तूर गांव के रहने वाले हैं और 46 वर्षों से भवन से जुड़े हुए हैं.

सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान के लिए विदेशी नागरिकों के वास्ते ब्रिटिश सम्राट द्वारा दिये जाने वाले इस पुरस्कार से डा. नंदकुमार को नवाजे जाने की पुष्टि इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) द्वारा की गई थी.

क्या बोले डॉ. नंदकुमार
डॉ नंदकुमार ने कहा, ‘मैं वास्तव में इस पुरस्कार को पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं सबसे ज्यादा खुश हूं क्योंकि यह पुरस्कार भारतीय कला और संस्कृति के क्षेत्र में भवन के काम और सेवा को मान्यता देने के लिए दिया गया है और यह तब मिला है जब हम इस साल अपनी 50वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.’ 

‘महाराजा ने स्वयं चार बार भवन का दौरा किया'
उन्होंने कहा, ‘महाराजा ने स्वयं चार बार भवन का दौरा किया है और हमारे द्वारा संचालित कक्षाओं में हमेशा अत्यधिक रुचि दिखाई है. एक अवसर पर तत्कालीन ‘प्रिंस ऑफ वेल्स’ हमारे तबला वादक के साथ कालीन पर बैठे थे और तबला वादन में हाथ आजमाया था.’

ये भी पढ़ेंः IPL 2023: जहीर खान ने बताई KKR की मजबूती, कहा- इससे पार पाना मुश्किल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़.

ट्रेंडिंग न्यूज़