Hafiz Saeed: पाकिस्तान से भारत ने की आतंकी हाफिज सईद को सौंपने की मांग! PAK मीडिया का बड़ा दावा

Hafiz Saeed India Extradition: 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर भारत शिकंजा कस रहा है. इस्लामाबाद पोस्ट के दावे के मुताबिक, 'भारत सरकार ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण को लेकर अनुरोध किया है.'

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 28, 2023, 12:48 PM IST
  • भारत ने पाक से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण को लेकर अनुरोध किया
  • इस्लामाबाद पोस्ट ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से किया बड़ा दावा
Hafiz Saeed: पाकिस्तान से भारत ने की आतंकी हाफिज सईद को सौंपने की मांग! PAK मीडिया का बड़ा दावा

Hafiz Saeed India Extradition: 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर भारत शिकंजा कस रहा है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि भारत सईद को हिंदुस्तान लाने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के संपर्क में है. PAK मीडिया ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि भारत सरकार ने पाक से कहा है कि वे पाकिस्तान में रह रहे आतंकी हाफिज सईद को सौंप दें.

इस्लामाबाद पोस्ट के दावे के मुताबिक, 'भारत सरकार ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण को लेकर अनुरोध किया है.' अखबार ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को भारत सरकार से आधिकारिक अनुरोध मिला है. इसमें सईद के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया को शुरू करने के लिए कहा गया है.

चुनावी मैदान में सईद
मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड सईद द्वारा बनाई गई एक नई राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान में आगामी आम चुनाव लड़ने के लिए तैयार है. सईद द्वारा स्थापित Pakistan Markazi Muslim League (PMML) पार्टी ने चुनावी चिन्ह 'कुर्सी' के साथ अधिकांश राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद के भी लाहौर के नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र NA-127 से चुनाव लड़ने की उम्मीद है. इस बीच, PMML के केंद्रीय अध्यक्ष खालिद मसूद सिंधु पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सुप्रीमो और पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ NA-130 से चुनाव लड़ रहे हैं.

भारत का गुनहगार सईद
हाफिज सईद ने साजिद मीर के साथ मिलकर मुंबई हमलों की योजना बनाई, जिस हमले में भारतीयों के अलावा अमेरिकियों और अन्य देशों के लोगों के सहित 175 लोगों की मौत हुई थी. सईद संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी है और अमेरिका ने उसके सिर पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है.

कई आतंकी वित्त मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद पाकिस्तान प्रतिष्ठान ने उसे 2019 से जेल में बंद कर दिया था. हालांकि, बताया जाता है कि यह इस्लामाबाद और ISI की एक चाल है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़