LAC विवाद पर फिर भार-चीन के बीच हुई वार्ता, जानें किन मुद्दों पर बनी सहमति

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, “वे शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने तथा सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से संवाद और बातचीत की गति बनाए रखने पर सहमत हुए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2023, 08:57 PM IST
  • जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा
  • कई राउंड हुई है बातचीत
LAC विवाद पर फिर भार-चीन के बीच हुई वार्ता, जानें किन मुद्दों पर बनी सहमति

नई दिल्लीः भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गतिरोध के शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने पर सहमत हुए. दोनों पक्षों द्वारा दो दिवसीय सैन्य वार्ता समाप्त होने के एक दिन बाद मंगलवार को एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी गई. इसमें कहा गया, “दोनों पक्षों ने पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी पर शेष मुद्दों के समाधान पर सकारात्मक, रचनात्मक और गहन चर्चा की.” 

जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा
बयान में कहा गया, “नेतृत्व द्वारा दिए गए मार्गदर्शन के अनुरूप, उन्होंने खुले और दूरदर्शी तरीके से विचारों का आदान-प्रदान किया.” इसमें कहा गया है कि भारत-चीन कोर कमांडर-स्तरीय बैठक का 19वां दौर 13-14 अगस्त को भारतीय सीमा पर चुशुल-मोल्डो सीमा बैठक बिंदु पर आयोजित किया गया था. यह पहली बार था कि लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद पर उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता दो दिनों तक चली. 

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा
विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, “वे शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने तथा सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से संवाद और बातचीत की गति बनाए रखने पर सहमत हुए.” इसमें कहा गया, “अंतरिम रूप से, दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर शांति बनाए रखने पर सहमत हुए.” भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के कुछ बिंदुओं पर तीन साल से अधिक समय से टकराव की स्थिति में हैं, हालांकि दोनों पक्षों ने व्यापक राजनयिक और सैन्य वार्ता के बाद कई क्षेत्रों से सैनिकों की वापसी पूरी कर ली है. 

बता दें कि भारत-चीन में सीमा पर हुए गतिरोध के बाद से कई बार चर्चा हुई है. कुछ मुद्दों पर दोनों देशों की ओर से सहमति भी बनी है. विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री कई बार दोनों देशों के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर बयान दे चुके हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़