सख्ती के बाद कनाडा के तेवर हुए नरम, रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर बोले- भारत के साथ संबंध अहम

भारत की ओर से सख्त रुख अख्तियार करने के बाद कनाडा के तेवर कुछ नरम हुए हैं. कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले दिनों कहा था कि भारत का महत्व बढ़ रहा है और ऐसा देश है जिसके साथ हमें काम करने की आवश्यकता है. वहीं अब कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ अपने संबंधों को महत्वपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा कि कनाडा हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच के बीच भारत के साथ हिंद-प्रशांत जैसी साझेदारी को बढ़ाना जारी रखेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2023, 11:29 AM IST
  • नागरिकों की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारीः कनाडा
  • निज्जर की मौत को लेकर ट्रूडो ने लगाया था आरोप
सख्ती के बाद कनाडा के तेवर हुए नरम, रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर बोले- भारत के साथ संबंध अहम

नई दिल्लीः भारत की ओर से सख्त रुख अख्तियार करने के बाद कनाडा के तेवर कुछ नरम हुए हैं. कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले दिनों कहा था कि भारत का महत्व बढ़ रहा है और ऐसा देश है जिसके साथ हमें काम करने की आवश्यकता है. वहीं अब कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ अपने संबंधों को महत्वपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा कि कनाडा हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच के बीच भारत के साथ हिंद-प्रशांत जैसी साझेदारी को बढ़ाना जारी रखेगा.

नागरिकों की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारीः कनाडा
उन्होंने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि हम कानून का पालन करें. नागरिकों की रक्षा करें. इसके साथ ही हम पूरी जांच करें. साथ ही सच्चाई तक पहुंचें. अगर आरोप सही निकलते हैं तो कनाडा की भूमि में कनाडा के नागरिक की हत्या हमारी संप्रभुता का उल्लंघन होगा. यह कनाडा के लिए बहुत बड़ी चिंता होगी.

निज्जर की मौत को लेकर ट्रूडो ने लगाया था आरोप
जून में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत पर 'संभावित' संलिप्तता का आरोप लगाया था. जस्टिन ट्रूडो की ओर से लगाई गए आरोपों के बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में तल्खी आ गई. कनाडा ने एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित किया जिसके जवाब में भारत ने भी एक कनाडाई राजनयिक का निष्कासन किया. 

भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवा की निलंबित
इसके बाद कनाडा ने जम्मू-कश्मीर, मणिपुर और असम की यात्रा से बचने के लिए अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की. इसके जवाब में भारत ने भी अपने नागरिकों के लिए कनाडा में अपराध वाली जगहों के लिए एडवाइजरी जारी की. इसके बाद भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाएं बी अस्थायी रूप से बंद कर दी हैं.

साथ ही भारत ने कनाडा के सभी आरोपों का खंडन किया और इन्हें 'बेतुका' व 'प्रेरित' बताया. 

यह भी पढ़िएः 'फाइव आइज' के इस देश ने कनाडा को दी थी खुफिया सूचना, जिसके बाद ट्रूडो ने भारत पर लगाए आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़