पुतिन ने परमाणु हमला किया तो दुनिया में आप इन 6 जगहों पर भाग सकते हैं

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने परमाणु हमले की धमकी दी है. इसलिए विशेषज्ञों ने परमाणु बम से बचने वाली जगहों जैसे अंटार्कटिका, पर्थ, इजारइल के बारे में लोगों को बताना शुरू कर दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2022, 11:36 AM IST
  • आइसलैंड की छोटी आबादी है, अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक मुद्दों से दूर रहता है
  • प्रशांत महासागर के छोटे से द्वीप गुआम में बहुत जगह है, और कोई दुश्मन नहीं है
पुतिन ने परमाणु हमला किया तो दुनिया में आप इन 6 जगहों पर भाग सकते हैं

लंदन:  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु युद्ध धमकी दे डाली है. इस पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का कहना है कि उनकी हालिया जीत का फायदा उठाना और रूस को अच्छे के लिए यूक्रेन से बाहर निकालना महत्वपूर्ण है. पर वहीं शोधकर्ता लोगों को परमाणु बम से बचने की सलाह फिर से देनी शुरू कर दी है. उन्होंने दुनिया के कुछ सबसे सुरक्षित स्थानों पर भागने की सलाह दी है. 

तृतीय विश्व युद्ध शुरू होने की स्थिति में पृथ्वी के सबसे सुरक्षित स्थानों की सूची ये रही. 

1. अंटार्कटिका
अंटार्कटिक संधि के लिए धन्यवाद, अंटार्कटिका को सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है.  जून, 1961 में, 12 देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए एक साथ आए, जिसने इस क्षेत्र को "वैज्ञानिक संरक्षण" के रूप में अलग कर दिया, जिसका अर्थ था कि सभी सैन्य गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

पहले हस्ताक्षरकर्ता अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, चिली, फ्रांस, जापान, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, दक्षिण अफ्रीका, सोवियत संघ, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका थे. ब्राजील, चीन, जर्मनी, उत्तर कोरिया और पोलैंड सहित कई और लोगों ने इसका अनुसरण किया है. इसका मूल रूप से मतलब है कि, परमाणु युद्ध की स्थिति में, कोई भी महाद्वीप को नहीं छूएगा.

2. कोलोराडो
एक और सुरक्षित जगह अमेरिका के चेयेने माउंटेन हो सकती है. पहाड़ पर स्थित, जो एल पासो काउंटी, कोलोराडो में पाया जाता है, एक विशाल बंकर है जिसमें 25 टन विस्फोट झेलने की क्षमता वाला द्वार है. इसके अंदर अंदर उत्तरी अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) और यूनाइटेड स्टेट्स नॉर्दर्न कमांड मुख्यालय है - जो इसे छिपने के लिए एक बहुत ही सुरक्षित और अच्छी तरह से सूचित स्थान बनाता है. जब इसे बनाया गया था, 1966 में, इसे लंबी दूरी के सोवियत बमवर्षकों, बैलिस्टिक मिसाइलों और रूस के परमाणु हमले का सामना करने के लिए बनाया गया था.

3. आइसलैंड
इसकी एक छोटी आबादी है, अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक मुद्दों से दूर रहता है और एक तटस्थ सरकार है. यहां हमला शुरू करने की संभावना बहुत कम है. 

4. गुआम
प्रशांत महासागर के छोटे से द्वीप की आबादी लगभग 168,000 है, बहुत जगह है, और कोई दुश्मन नहीं है. इसकी एक बहुत छोटी सेना है, जिसमें केवल 1,300 सदस्य हैं, जिनमें से केवल 280 पूर्णकालिक हैं, इसलिए कोई भी ऐसी जगह पर हमला करना क्यों पसंद करेगा. यह किसी के लिए कोई खतरा नहीं है और युद्ध से भागने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आदर्श सुरक्षित आश्रय होगा.

5. ऑस्ट्रेलिया
पर्थ, ऑस्ट्रेलिया. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की राजधानी किसी भी राजनीतिक केंद्र से इतनी दूर है कि यह मान लेना सुरक्षित होगा कि इसे किसी की विनाश सूची में शामिल नहीं किया जाएगा. इसकी आबादी 2 मिलियन से अधिक है, और बहुत से लोगों को रखने के लिए पर्याप्त जगह है.

जनसंख्या में वास्तव में कई अन्य देशों के लोग शामिल हैं, जिनमें 40% अंग्रेजी, 9.2% स्कॉटिश और 1% वेल्श भी शामिल हैं - इसलिए वहां हर किसी का स्वागत है.

6. इजराइल
और अंत में, यदि परमाणु युद्ध छिड़ जाता है, तो इज़राइल आपके भागने के स्थानों की सूची में सबसे ऊपर हो सकता है. चूंकि इसमें हर प्रमुख विश्व धर्म के सबसे पवित्र स्थल हैं, इसलिए यह कहना सुरक्षित है कि मध्य पूर्वी राष्ट्र विनाश की सूची से सुरक्षित होगा. नयह कई भूमिगत सुरंगों और सुरक्षित स्थानों का भी घर है, जो आपको तुरंत परमाणु, या किसी भी प्रकार की मिसाइलों से सुरक्षा प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें- आमिर खान की बेटी इरा को नूपुर शिखरे ने किया प्रपोज, अंगूठी पहनाकर सबके सामने किया 'किस'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़