ब्रिटेनः पूर्व भारतवंशी मंत्री को नव वर्ष पर दी गई 'नाइटहुड' की उपाधि, इन भारतीयों को भी मिला सम्मान

ब्रिटेन में भारतीय मूल के पूर्व मंत्री आलोक शर्मा को जलवायु परिवर्तन से निपटने में उनके योगदान के लिए महाराजा चार्ल्स तृतीय ने यहां जारी अपनी पहली नववर्ष सम्मान सूची में ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2022, 07:43 PM IST
  • आगरा में हुआ था आलोक शर्मा का जन्म
  • प्रोफेसर पार्थ सारथी को भी मिला सम्मान
ब्रिटेनः पूर्व भारतवंशी मंत्री को नव वर्ष पर दी गई 'नाइटहुड' की उपाधि, इन भारतीयों को भी मिला सम्मान

नई दिल्लीः ब्रिटेन में भारतीय मूल के पूर्व मंत्री आलोक शर्मा को जलवायु परिवर्तन से निपटने में उनके योगदान के लिए महाराजा चार्ल्स तृतीय ने यहां जारी अपनी पहली नववर्ष सम्मान सूची में ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित किया है. 

आगरा में हुआ था आलोक शर्मा का जन्म
आगरा में जन्मे शर्मा (55) अक्टूबर तक कैबिनेट स्तर के मंत्री थे और उन्हें ‘ओवरसीज लिस्ट’ में शामिल किया गया है. वह सिर्फ पांच साल की उम्र में यूके चले गए थे. इस बार भारतीय मूल के 30 से अधिक कार्यकर्ताओं, अर्थशास्त्रियों, शिक्षाविदों, चिकित्साकर्मियों और परोपकारियों को ब्रिटेन और विदेश में उनकी ‘अतुलनीय जनसेवा’ के लिए सम्मान सूची में शामिल किया गया हैं.

ऐतिहासिक समझौते के लिए ब्रिटेन को किया प्रेरित
ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने सम्मान सूची के हवाले से एक बयान में कहा, ‘आलोक शर्मा को सीओपी26 में अपने नेतृत्व से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में योगदान देने और भविष्य में जलवायु परिवर्तन से निपटने में बड़ा योगदान देने वाले ऐतिहासिक समझौते के लिए ब्रिटेन को प्रेरित करने के लिए ‘नाइटहुड’ दिया जाता है.’

संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) पिछले साल स्कॉटलैंड में 31 अक्टूबर से 13 नवंबर तक आयोजित किया गया था. शर्मा इस सम्मेलन के अध्यक्ष थे. 

प्रोफेसर पार्थ सारथी दासगुप्ता को भी मिला सम्मान
वहीं, वाराणसी में पले-बढ़े कैंब्रिज के प्रोफेसर पार्थ सारथी दासगुप्ता को अर्थशास्त्र और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए सेवाओं के लिए नाइट्स ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (जीबीई) से सम्मानित किया गया है. 2002 में क्वीन्स बर्थडे ऑनर्स लिस्ट में उन्हें नाइट बैचलर नामित किया गया था.

शुक्रवार देर रात जारी वार्षिक सूची में 1,100 से अधिक लोगों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रिटेन की असाधारण सेवा की है. 

इन्हें भी दी गई नाइटहुड की उपाधि

सम्राट की ओर से नाइटहुड की उपाधि प्राप्त अन्य ब्रिटिश-भारतीयों में व्यापार प्रमुख इवान मैनुअल मेनेजेस, डियाजियो के सीईओ डॉ. मयूर केशवजी लखानी, फैकल्टी ऑफ मेडिकल लीडरशिप एंड मैनेजमेंट के अध्यक्ष और लॉफबोरो में हाईगेट मेडिकल सेंटर में जनरल प्रैक्टिशनर वेंगालिल कृष्ण कुमार चटर्जी, एंडोक्रिनोलॉजी के प्रोफेसर, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और डॉ. रमेश दुलीचंदभाई मेहता, अध्यक्ष, ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (बीएपीआईओ), डॉ गुरदयाल सिंह संघेरा, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ऑक्सफोर्ड नैनोपोर टेक्नोलॉजीज पीएलसी और सिटी सिख्स के अध्यक्ष जसवीर सिंह शामिल हैं.

(इनपुटः भाषा/आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़