सिरदर्द से परेशान था शख्स, डॉक्टर ने किया MRI,फिर जो दिखा हक्के-बक्के रह गए सब

'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक 52 साल के एक व्यक्ति को पिछले 4 महीनों से सिरदर्द की समस्या हो रही थी. डॉक्टर ने जब व्यक्ति के ब्रेन का MRI किया तो वे हक्के-बक्के रह गए. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 12, 2024, 01:24 PM IST
  • व्यक्ति को अधपका मांस खाना पड़ा भारी
  • जांच के दौरान दिमाग से निकला कीड़ा
सिरदर्द से परेशान था शख्स, डॉक्टर ने किया MRI,फिर जो दिखा हक्के-बक्के रह गए सब

नई दिल्ली:  अक्सर डॉक्टर की तरफ से सलाह दी जाती है कि मीट-मांस को अच्छी तरह से पकाकर खाना चाहिए. अधपका मांस खाने से हमारे पेट समेत शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसा ही एक मामला अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में देखने को मिला है. जहां पर व्यक्ति को अधपका मांस खाना भारी पड़ गया. 

सिरदर्द से परेशान था व्यक्ति 
'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक 52 साल के एक व्यक्ति को पिछले 4 महीनों से सिरदर्द की समस्या हो रही थी. पहले तो व्यक्ति ने इसपर ध्यान नहीं दिया, लेकिन जब यह समस्या बड़ी तो उसने डॉक्टर के पास जाकर जांच करवाई. डॉक्टर ने जब व्यक्ति के ब्रेन का MRI किया तो वे हक्के-बक्के रह गए. 

ब्रेन में मिला कीड़ा 
डॉक्टरों को MRI के दौरान पता चला कि व्यक्ति के दिमाग में टेपवॉर्म नाम का एक पैरासाइट पल रहा है. आमतौर पर ये कीड़े आंत में पाए जाते हैं, लेकिन इन कीड़ों ने व्यक्ति के ब्रेन में अपना घर बनाकर रखा था. डॉक्टरों के मुताबिक पहले तो उन्होंने व्यक्ति के ब्रेन में गांठें देखीं, लेकिन जब उन्होंने आगे चेक किया तो वह टेपवॉर्म के अंडे थे. 

अधपका मांस खाना पड़ा भारी 
'डेली मेल' के मुताबिक व्यक्ति की इस गंभीर हालत का जिम्मेदार पोर्क यानी सुअंर का मांस है. दरअसल व्यक्ति सॉफ्ट बेकन ( सूअर के मांस से बनने वाली डिश) का बेहद शौकीन है. इस डिश को अधपका खाने से टैपवर्म व्यक्ति के ब्रेन तक पहुंच गया. मेडिकल भाषा में इसे पैरासाइटिक इन्फेक्शन न्यूरोसिस्टिसरकोसिस (  Parasitic Infections Neurocysticercosis) कहा जाता है. फिलहाल व्यक्ति को दवाईयां दी जा रही है और उसकी हालत में भी काफी सुधार आ रहा है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़