कजाकिस्तान की नामी यूनिवर्सिटी में हुआ बड़ा कांड, अधिकारियों ने लीक किया छात्राओं का वर्जिनिटी स्टेटस

कजाकिस्तान के अल फराबी नेशनल यूनिवर्सिटी में कुछ चिकित्सा अधिकारियों ने अपनी ही यूनिवर्सिटी की 190 छात्राओं का वर्जिनिटी स्टेटस लीक कर दिया. घटना से हर कोई स्तब्ध है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 15, 2024, 07:59 PM IST
  • लीक हुआ छात्राओं का वर्जिनिटी स्टेटस
  • पर्सनल डिटेल्स भी हुई ग्रुप पर वायरल
कजाकिस्तान की नामी यूनिवर्सिटी में हुआ बड़ा कांड, अधिकारियों ने लीक किया छात्राओं का वर्जिनिटी स्टेटस

नई दिल्ली: कजाकिस्तान के अल्माटी शहर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. 'डेली स्टार' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक शहर के प्रतिष्ठित अल फराबी नेशनल यूनिवर्सिटी में कुछ चिकित्सा अधिकारियों ने अपनी ही यूनिवर्सिटी की 190 छात्राओं का वर्जिनिटी स्टेटस लीक कर दिया. इतना ही नहीं अधिकारियों ने इन छात्राओं का फोन नंबर, उम्र और टैक्स कोड नाम जैसे पर्सनल डिटेल्स भी लीक कर दी. यूनिवर्सिटी की इस हरकत से हर कोई स्तब्ध है.   

लीक हुआ छात्राओं का वर्जिनिटी स्टेटस 
छात्राओं के इन डिटेल्स के लीक होते ही यह यूनिवर्सिटी के सोशल मीडिया ग्रुप पर काफी तेजी से वायरल होने लगा. सवाल ये भी है कि यूनिवर्सिटी ने छात्राओं के वर्जिनिटी स्टेटस की जांच क्यों की. माना जा रहा है कि छात्राओं से यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर में स्त्री रोग संबंधी कुछ टेस्ट करवाए गए थे और इन्हीं टेस्ट के कुछ नतीजे अधिकारियों की ओर से लीक हो गए. युनवर्सिटी में इस तरह के टेस्ट की जरूरत थी या नहीं इस बात की कोई पुष्टी नहीं हो पाई है. इन नतीजों को यूनिवर्सिटी के छात्र समेत टीचर्स भी देख सकते हैं. 

शिक्षा मंत्री ने जताई नाराजगी 
चिकित्सा अधिकारियों की इस गड़बड़ी के बाद यूनिवर्सिटी ने मेडिकल सेंटर के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने की योजना बनाई है, हालांकि इसको लेकर उन्होंने पीड़ित छात्राओं से कोई अधिकारिक तौर पर कोई मांफी नहीं मांगी है. मामले को लेकर कजाकिस्तान के विज्ञान और उच्च शिक्षा मंत्री सयासत नूरबेक ने भी हैरानी जताई है. इसकी निंदा करते हुए उन्होंने कहा,' मामले को संज्ञान में लिया जा चुका है. यह छात्राओं की प्राइवेसी का उल्लंघन है. इसके जिम्मेदार सभी लोगों को कानून के तहत सजा का सामना करना पड़ेगा.'   

इस तरह हुई गलती 
'डेली मेल' में छपी खबर के मुताबिक चिकित्सा अधिकारी जिन छात्रों ने फ्लोरोग्राफी टेस्ट नहीं दिया है उनकी जानकारी यूनिवर्सिटी के सोशल मीडिया ग्रुप पर शेयर करना चाह रहे थे, लेकिन उन्होंने गलती से ग्रुप पर छात्राओं के वर्जिनिटी स्टेटस और उनकी पर्सनल डिटेल्स कोशेयर कर दिया. घटना के बाद से छात्राएं गुस्से में हैं. इसको लेकर उनका कहना है कि यूनिवर्सिटी में प्राइवेसी और पर्सनल स्पेस का कोई कॉनसेप्ट नहीं है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़