आज 'किस्मत बदलने' के लिए मतदान करेगा 'बदहाल' पाकिस्तान, वोटिंग से ठीक पहले 2 बम धमाके

चुनाव में करीब साढ़े छह लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. चुनाव को बदहाल पाकिस्तान के भविष्य के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के जेल में होने के कारण, शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2024, 12:09 AM IST
  • आज पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए वोटिंग.
  • चाथी बार PM बनने को नवाज ने लगाई ताकत.
आज 'किस्मत बदलने' के लिए मतदान करेगा 'बदहाल' पाकिस्तान, वोटिंग से ठीक पहले 2 बम धमाके

इस्लामाबाद. आर्थिक और राजनीतिक रूप से अस्थिर चल रहे पाकिस्तान में बृहस्पतिवार को  वोटिंग होगी. ऐसा माना जा रहा है कि दौड़ में सबसे आगे चल रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सेना का समर्थन हासिल है. पाकिस्तान में अस्थिरता की एक झलक बुधवार को देखने मिली जब बलूचिस्तान में चुनाव कार्यालयों को निशाना बनाकर किए गए दो बम विस्फोटों में कम से कम 30 लोग मारे गए. 40 से अधिक घायल हो गए.

पाकिस्तान के भविष्य के लिहाज से बेहद अहम चुनाव
इस चुनाव को बदहाल पाकिस्तान के भविष्य के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है. माना जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के जेल में होने के कारण, शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार निर्दलीय के रूप से चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट ‘बल्ला’ से वंचित करने संबंधी निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है.

चौथी बार पीएम बनने पर शरीफ की नजर
74 वर्षीय शरीफ की नजर रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने पर होगी. इस मुकाबले में बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) भी शामिल है. पीपीपी की ओर से प्रधानमंत्री पद का चेहरा घोषित किया गया है. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने चुनाव कराने के लिए पिछले साल दिसंबर में एक कार्यक्रम जारी किया था और बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के बावजूद चुनाव प्रक्रिया को बरकरार रखा था.

साढ़े 6 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात
देश के चुनाव में करीब साढ़े छह लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. चुनाव में 12.85 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता वोटिंग करेंगे. वोटिंग बृहस्पतिवार की सुबह आठ बजे शुरू होगी और शाम पांच बजे तक जारी रहेगी. 5,121 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें से 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

इसके अलावा चार प्रांत की विधानसभाओं में 12,695 उम्मीदवार मैदान में हैं. 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं.देशभर में 9,07,675 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें पुरुष मतदाताओं के लिए 25,320, महिलाओं के लिए 23,952 और अन्य 41,403 मिश्रित मतदान केंद्र शामिल हैं. 44,000 मतदान केंद्र सामान्य हैं जबकि 29,985 को संवेदनशील और 16,766 को अत्यधिक संवेदनशील घोषित किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़