अमेरिकी सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत बरकरार, रिपब्लिकन और ट्रंप को झटका

रिपब्लिकन पार्टी को हाल में हुए चुनाव में बहुमत हासिल करने की उम्मीद थी. पर नेवाडा में सीनेटर कैथरीन कोर्टेज मैस्टो की जीत के साथ ही 100 सदस्यीय सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 50 सीटें हो गईं . अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के दो सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा के लिए आठ नवंबर को मतदान हुआ था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2022, 09:43 AM IST
  • प्रतिनिधि सभा के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बरकरार है
  • जॉर्जिया एकमात्र राज्य जहां दोनों पार्टियों के बीच मुकाबला जारी
अमेरिकी सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत बरकरार, रिपब्लिकन और ट्रंप को झटका

वाशिंगटन: अमेरिका के मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए सीनेट पर नियंत्रण बरकरार रखा है. रिपब्लिकन पार्टी को हाल में हुए चुनाव में बहुमत हासिल करने की उम्मीद थी. अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के दो सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा के लिए आठ नवंबर को मतदान हुआ था.

प्रतिनिधि सभा में अनिश्चितता
प्रतिनिधि सभा के भविष्य को लेकर अनिश्चितता हालांकि अब भी बरकरार है क्योंकि रिपब्लिकन पार्टी वहां अपने मामूली बहुमत को बरकरार करने की कोशिश में लगी है. 

क्या है सीनेट की स्थिति
नेवाडा में सीनेटर कैथरीन कोर्टेज मैस्टो की जीत के साथ ही 100 सदस्यीय सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 50 सीटें हो गईं और उसका बहुमत बरकरार रहा. मैस्टो की जीत रिपब्लिकन पार्टी के लिए झटका है, जो उनकी हार को लेकर आश्वस्त थी. 

आठ नवंबर को मतदान हुआ था
सीनेट के नेता सदन चक शूमर ने शनिवार रात जीत हासिल करने का दावा किया. उन्होंने ट्वीट किया, “सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत.” नेवाडा के परिणाम आने के बाद अब जॉर्जिया एकमात्र राज्य बचा है, जहां दोनों पार्टियों के बीच अब भी मुकाबला चल रहा है. 

इसे भी पढ़ें- अमेरिका: डलास में एयरशो में टकराए दो सैन्य विमान, 6 मरे, वीडियो देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़