कंडोम के पैकेट की कीमत 60 हजार रुपये, जानें क्यूं और कहां मिल रहा है सबसे महंगा...

कई सारे देश ऐसे भी हैं जो गर्भनिरोध के सुरक्षित तरीकों, एड्स के रोकथाम और सुरक्षित शारीरिक संबंधों के लिए मुफ्त में कंडोम का वितरण करते हैं. लेकिन कई सारे देश ऐसे भी हैं जहां गर्भनिरोध के तरीके गैर कानूनी हैं. जिस वजह से इन देशों में कंडोम जैसे वस्तुओं की कीमतें हजारों में हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2022, 03:49 PM IST
  • एक कंडोम की पैकेट 60 हजार
  • यहां मिल रहा सबसे महंगा कंडोम
कंडोम के पैकेट की कीमत 60 हजार रुपये, जानें क्यूं और कहां मिल रहा है सबसे महंगा...

नई दिल्ली. साधारण तौर पर एक कंडोम के पैकेट की कीमत 10 रुपये से शुरू होकर 50-60 रुपये तक जाती है. लेकिन इस दुनिया में एक ऐसी भी जगह या देश हैं जहां पर कंडोम के पैकेट की कीमत 60 हजार रुपये तक है. यानी यहां पर दुनिया का सबसे महंगा कंडोम मिल रहा है. 

एड्स और कई दूसरी तरह की यौन संबंधित बीमारियों से बचने के लिए कंडोम काफी कारगर उपाय है. इसके अलावा गर्भनिरोधक के कारगर उपायों में भी कंडोम का प्रयोग किया जाता है. 

कई सारे देश ऐसे भी हैं जो गर्भनिरोध के सुरक्षित तरीकों, एड्स के रोकथाम और सुरक्षित शारीरिक संबंधों के लिए मुफ्त में कंडोम का वितरण करते हैं. लेकिन कई सारे देश ऐसे भी हैं जहां गर्भनिरोध के तरीके गैर कानूनी हैं. जिस वजह से इन देशों में कंडोम जैसे वस्तुओं की कीमतें भी काफी अधिक हैं. 

यहां पर मिल रहा सबसे महंगा कंडोम

दक्षिण अमेरिका के एक देश वेनेजुएला में कंडोम के एक पैकेट की कीमत 60 हजार रुपये है. यानी एक तरह से देखें तो वेनेजुएला में दुनिया का सबसे महंगा कंडोम भी बिक रहा है. अगर भारत से तुलना करके देखा जाए तो यहां पर 60 हजार रुपये में आप स्कूटी, गहने, आईफोन जैसे महंगे सामान खरीद सकते हैं. 

वेनेजुएला में हाल ही में एक स्टोर पर जब कंडोम का एक पैकेट 60 हजार में बिका तब से यह खबर दुनिया भर के सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. यहां के लोग इस कीमत से खासे परेशान हैं और फिलहाल इसे लेकर यहां की सरकार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया है.

क्यों इतना महंगा मिल रहा है कंडोम

दरअसल दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में किसी भी स्थिति में गर्भपात कानूनी रूप से अपराध है. जेल जाने और अबॉर्शन की स्थिति न बने इसके लिए लोग पहले से अलर्ट रहते हुए सावधानी से संबंध बनाते हैं. ऐसे में यहां गर्भनिरोध से जुड़े सामान लगातार महंगे होते जा रहे हैं.

वहीं वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2015 के अनुसार वेनेजुएला में टीनएज प्रेग्नेंसी के भी सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे. जिस वजह से यहां पर कंडोम और दूसरे गर्भनिरोधक सामान काफी महंगे हो गए हैं. वेनेजुएला में गर्भनिरोधक गोलियों की कीमतें भी काफी महंगी है. यहां पर गर्भनिरोधक गोलियों की कीमत भी 5-7 हजार रुपये के आस पास है. 

यह भी देखें: पुतिन के मल-मूत्र तक को एकत्रित करते हैं उनके बॉडीगार्ड, विदेशी दौरे में छिपाते हैं ये राज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़