Ghost Marriage: यहां 3 हजार साल से हो रही भूतों की शादी, दहेज-भोज जैसे रिवाज भी होते हैं पूरे

Ghost Marriage: इंसानों के बीच शादी-विवाह होना आम बात है, लेकिन कोई आपको बताए कि भूतों की भी शादी होती है, तो यह सामान्य बिल्कुल भी नहीं है. इस असामान्य बात से कई सवाल उपजेंगे, मसलन भूतों की शादी कहां होती, कैसे भूतों की शादी कराई जाती है, कौन भूतों की शादी करता है? ऐसे में भूतों की शादी के अजब-गजब रिवाज के बारे में जानिए यहांः

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 12, 2023, 03:00 PM IST
  • दो अविवाहित मृतकों की कराई जाती है शादी
  • दुल्हन की हड्डियों को डाला जाता है दूल्हे की कब्र में
Ghost Marriage: यहां 3 हजार साल से हो रही भूतों की शादी, दहेज-भोज जैसे रिवाज भी होते हैं पूरे

नई दिल्लीः Ghost Marriage: इंसानों के बीच शादी-विवाह होना आम बात है, लेकिन कोई आपको बताए कि भूतों की भी शादी होती है, तो यह सामान्य बिल्कुल भी नहीं है. इस असामान्य बात से कई सवाल उपजेंगे, मसलन भूतों की शादी कहां होती, कैसे भूतों की शादी कराई जाती है, कौन भूतों की शादी करता है? ऐसे में भूतों की शादी के अजब-गजब रिवाज के बारे में जानिए यहांः

दो अविवाहित मृतकों की कराई जाती है शादी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में लगभग 3000 साल से भूतों की शादी का रिवाज चलता हुआ आ रहा है. इसमें दो अविवाहित मृतकों की शादी कराई जाती है. इसे घोस्ट मैरिज कहते हैं. इन मृत लोगों की शादी जीवित लोग पूरे रीति रिवाज से कराते हैं. 

दुल्हन की हड्डियों को डाला जाता है दूल्हे की कब्र में
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, घोस्ट मैरिज या भूत विवाह में 'दुल्हन' का परिवार आभूषण, हवेली, नौकर आदि दहेज लेता है. यह कागजी श्रद्धांजलि के तौर पर होता है. शादी में 'दूल्हा' और 'दुल्हन' की अंतिम संस्कार विधि होती है. भोज का आयोजन भी होता है. शादी में सबसे अहम होता है दुल्हन की हड्डियों को दूल्हे की कब्र में डालना.

एक तरह से मृतकों को होती है श्रद्धांजलि
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूत विवाह के लिए फेंग शुई मास्टर्स को काम पर रखा जाता है. ये शादी के लिए परिवारों के बीच बातचीत कराते हैं. कहा जाता है कि भूत विवाह एक तरह से श्रद्धांजलि होती है. कुछ लोगों का मानना है कि भूत विवाह का मकसद है कि जिंदगी के बाद अकेला न रहना पड़े.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भूत विवाह को लेकर कुछ लोगों का मानना है कि भूतों की शादी कराने से मृत आत्माओं को शांति मिलती है. कुछ की सोच यह भी है कि यदि किसी ने जिंदा रहते हुए विवाह नहीं किया तो उसकी मौत के बाद शादी करानी होती है.

यह भी पढ़िएः पहले पार्टी फिर सेक्स और बाद में अपनी ही गर्लफ्रेंड को काटकर खा गया था शख्स, वजह सुनकर उड़ जाएंगे होश

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़