गुब्बारा मामले में अमेरिका ने चीन पर की बड़ी कार्रवाई, ड्रैगन को होगा बड़ा नुकसान!

अमेरिका ने शुक्रवार को पांच चीनी कंपनियों और एक अनुसंधान संस्थान को काली सूची में डालने की घोषणा करते हुए कहा कि ये इकाइयां बीजिंग के जासूसी संबंधी अंतरिक्ष कार्यक्रमों से जुड़ी हैं. चीन के जासूसी गुब्बारे के अमेरिका के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने की घटना को लेकर इसे बदले की कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2023, 01:27 PM IST
  • बाइडन प्रशासन ने ली थी एक्शन की शपथ
  • चीनी गुब्बारे को अमेरिका ने किया था नष्ट
गुब्बारा मामले में अमेरिका ने चीन पर की बड़ी कार्रवाई, ड्रैगन को होगा बड़ा नुकसान!

नई दिल्लीः अमेरिका ने शुक्रवार को पांच चीनी कंपनियों और एक अनुसंधान संस्थान को काली सूची में डालने की घोषणा करते हुए कहा कि ये इकाइयां बीजिंग के जासूसी संबंधी अंतरिक्ष कार्यक्रमों से जुड़ी हैं. चीन के जासूसी गुब्बारे के अमेरिका के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने की घटना को लेकर इसे बदले की कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है. 

बाइडन प्रशासन ने ली थी एक्शन की शपथ
इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने चीनी जासूसी गतिविधियों से निपटने के लिए व्यापक स्तर पर कदम उठाने का संकल्प लिया था. इस कदम के बाद इन पांच चीनी कंपनियों और एक शोध संस्थान के लिए अमेरिकी प्रौद्योगिकी हासिल करना अधिक कठिन हो सकता है. 

अमेरिका के इस कदम से दोनों देशों के बीच कूटनीतिक गतिरोध बढ़ सकता है. 

यह भी पढ़िएः रोबोट को कौन सी भारतीय महिला लगती है सबसे खूबसूरत, चेहरा देख हर हिरोइन को होगी जलन

चीनी गुब्बारे को अमेरिका ने किया था नष्ट
गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले ही अमेरिका ने अटलांटिक महासागर में दक्षिण कैरोलाइना के तट के पास एक चीनी जासूसी गुब्बारे को नष्ट किया था, जिसने 30 जनवरी को अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था. चीन ने स्वीकार किया है कि यह गुब्बारा उसका था लेकिन उसने इस बात से इनकार किया कि इसका मकसद जासूसी करना था. 

चीन का कहना है कि इसका उद्देश्य मौसम संबंधी जानकारी जुटाना था. 

छह इकाइयों के खिलाफ लिया एक्शन
अमेरिकी उद्योग एवं सुरक्षा ब्यूरो ने कहा कि 'चीन के सैन्य आधुनिकीकरण के प्रयासों, विशेष रूप से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के अंतरिक्ष कार्यक्रमों सहित उसकी जासूसी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए इन छह इकाइयों को काली सूची में डाला जा रहा है.'

यह भी पढ़िएः सूरज में दरार, टूट कर अलग हुआ एक बड़ा हिस्सा, क्यों सहमे हैं दुनिया के वैज्ञानिक

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़