Corona के नए स्ट्रेन पर चीन ने उड़ाया ब्रिटेन का मज़ाक

दुनिया भर में कोरोना फैलाने वाला चीन अब इसको लेकर ब्रिटेन का मज़ाक उड़ाने पर उतर आया है. ब्रिटेन में कोविड-19 के नए स्ट्रेन की पहचान के बाद चीन ने ऐसा किया है..

Written by - Amit Kumar | Last Updated : Dec 23, 2020, 12:56 AM IST
  • इंसानियत भूल गया चीन
  • ब्रिटेन पर ले रहा चुटकी
Corona के नए स्ट्रेन पर चीन ने उड़ाया ब्रिटेन का मज़ाक

नई दिल्ली: चीन (Chine) इंसानियत भूल गया है, चीन अपना ही इतिहास भूल गया है. जहां से निकली कोरोना (Corona) की आफत ने साल भर में दुनिया में मौत का तांडव मचा दिया, 17 लाख लोगों की जान ले ली. वही ड्रैगन अब कोविड-19 (Covid-19) के नए ख़तरे को लेकर ब्रिटेन (Britain) पर चुटकी ले रहा है.

इसे भी पढ़ें- WHO का दावा - बेकाबू नहीं है कोरोना का नया स्ट्रैन ब्रिटेन में

चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने ऐसा किया है. ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि 'यूनाइटेड किंगडम यानी एक वक्त का ऐसा साम्राज्य, जहां कभी सूरज अस्त नहीं होता था, वो अब एक अलग-थलग द्वीप बन गया है. ऐसा कोरोना वायरस के नए म्यूटेशन की वजह से हुआ है जिसने इसकी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा को ब्रिटिश सामाज्य के दौर से अब तक के सबसे निचले स्तर पर ला दिया है.'

 

ब्रिटेन को बताया 'sick man' का देश

सिर्फ इतना ही नहीं, चीनी सरकार के अखबार ने एक ब्रिटिश मुहावरे के ज़रिए भी ब्रिटेन पर तंज कसा. ग्लोबल टाइम्स (Global Times) लिखता है कि ब्रिटेन (Britain) की दूसरों को 'sick man' यानी बीमार आदमी कहने की आदत रही है. उसने चीन (China) पर 1644 से 1911 तक राज करने वाले क्विंग या चिंग राजवंश को लेकर भी बार-बार इस मुहावरे का इस्तेमाल किया था लेकिन आज ब्रिटेन के लोगों को ये मुहावरा उन्हीं पर उल्टा बैठता नज़र आ रहा है.

 

इसे भी पढ़ें- Corona की नई strain, सरकार ने कहा-डरने की नहीं, सतर्क रहने की जरूरत

हर्ड इम्यूनिटी के प्रयोग का आरोप

ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने आंकड़ों के जरिए भी ब्रिटेन का मजाक उड़ाने में कसर नहीं छोड़ी . अखबार के मुताबिक ब्रिटेन की 6 करोड़ 60 लाख की आबादी में 20 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं, वहीं 67 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इससे साफ होता है कि ये किस तरह बीमारों का देश बन चुका है.

आखिर में चीन का सरकारी भोंपू चार कदम और आगे बढ़ गया. उसने यहां तक लिख दिया कि मार्च से ही ब्रिटेन की सरकार कोरोना को लेकर हर्ड इम्यूनिटी वाली सोच के साथ काम कर रही थी, इसी वजह से कोरोना वायरस का ऐला नया म्यूटेशन सामने आया.

14 दिसंबर को हुई थी नए स्ट्रेन की पुष्टि

14 दिसंबर को ब्रिटिश सरकार ने तेजी से फैलने वाले कोविड-19 के नए स्ट्रेन के संक्रमण की पुष्टि की थी. इसके बाद से अब तक 40 से ज्यादा देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवा पर रोक लगा दी है. भारत ने 31 दिसंबर तक के लिए ये रोक लगाई है.

दक्षिणी और पूर्वी ब्रिटेन में इस वायरस का सबसे ज्यादा संक्रमण फैला है, जिस पर काबू पाने के लिए ब्रिटेन दुनिया भर के देशों के साथ मिलकर दिन रात एक कर रहा है तो चीन उसके जख्मों पर नमक छिड़कने में जुटा है.

इसे भी पढ़ें- Good News: अगले हफ्ते आ रही Corona Vaccine!

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़