Chile Jungle Fire: भीषण आग में चिली के 92 जंगल जलकर खाक, धधकती लपटों से 112 लोगों की मौत, अभी और बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

Chile Jungle Fire: चिली के जंगलो में लगी आग का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है. धधकते जंगल की आग में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.  जंगलों में लगी भीषण आग के घनी आबादी वाले इलाके में फैलने से पिछले तीन दिन में कम से कम 112 लोगों की मौत हो चुकी है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 5, 2024, 09:35 AM IST
Chile Jungle Fire: भीषण आग में चिली के 92 जंगल जलकर खाक, धधकती लपटों से 112 लोगों की मौत, अभी और बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

नई दिल्ली, 112 people died in chili forest Fires: चिली के जंगलो में लगी आग का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है. धधकते जंगल की आग में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.  जंगलों में लगी भीषण आग के घनी आबादी वाले इलाके में फैलने से पिछले तीन दिन में कम से कम 112 लोगों की मौत हो चुकी है. चिली के मध्य क्षेत्र के जंगल में दो दिन पहले लगी आग से रविवार से ही अग्निशमन विभाग के कर्मियों को काफी जूझना पड़ रहा है. राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने चेतावनी दी कि यह संख्या “काफी” बढ़ जाएगी क्योंकि टीमें नष्ट हुए इलाकों की तलाश कर रही हैं. प्रशासन ने आग से गंभीर रूप से प्रभावित कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है. 

सैंकड़ों लोगों की मौत, हजारों हुए बेघर
चिली के जंगलों में लगी आग से 100 से ज्यादा लोग अपनी जान गवा चुके हैं. मिली जानकारी के मुताबिक आग के कारण कम से कम 1,600 लोग बेघर हो गए हैं. विना डेल मार के पूर्वी क्षेत्र के कई इलाके आग की लपटों और धुएं से घिर गए हैं, जिससे कुछ लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि विना डेल मार और आसपास के इलाकों में करीब 200 लोगों के लापता होने की खबर है और आग की चपेट में आने से पिछले तीन दिन में कम से कम 112 लोगों की मौत हो चुकी है. 

अभी और बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा...
करीब तीन लाख की आबादी वाला विना डेल मार शहर एक लोकप्रिय समुद्र तट रिसॉर्ट है और यहां दक्षिणी गोलार्द्ध में गर्मियों का मौसम आने पर एक प्रसिद्ध संगीत समारोह भी आयोजित होता है. देश के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि आग के कारण मृतक संख्या और बढ़ने की आशंका है, क्योंकि वालपराइसो क्षेत्र में चार स्थानों पर भीषण आग लगी है और दमकलकर्मियों को अत्यधिक खतरे वाले इलाकों तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. 

राष्ट्रपति ने की अपील...
बोरिक ने चिलीवासियों से बचावकर्मियों के साथ सहयोग करने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘‘यदि आपको इलाका खाली करने के लिए कहा जाता है तो ऐसा करने में संकोच न करें. आग तेजी से फैल रही है और जलवायु परिस्थितियों के कारण उस पर काबू पाना मुश्किल हो गया है. तापमान उच्च है, हवा तेज चल रही है और आर्द्रता कम है.

चिली की गृह मंत्री कैरोलिना तोहा ने शनिवार को बताया कि देश के मध्य और दक्षिण के 92 जंगल आग की चपेट में हैं, जहां इस सप्ताह तापमान असामान्य रूप से अधिक रहा है. वालपराइसो क्षेत्र में सबसे भीषण आग लगने के कारण प्राधिकारियों ने लोगों से अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया. वालपराइसो क्षेत्र में तीन आश्रय शिविर बनाए गये हैं. तोहा ने बताया कि बचाव दल सबसे अधिक प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए अब भी संघर्ष कर रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़