बच्चे की फोटों खींचते समय महिला ने देखा कुछ ऐसा, उड़ गए होश, जानें पूरा मामला

न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक लंदन के केंट की रहने वाली 40 साल की सारा हेजेस किचन में खाना बना रही थी. इस दौरान उन्होंने अपने 3 महीने के बच्चे थॉमस की आंख में अजीब सी सफेद रंग की रोशनी देखी. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 3, 2024, 08:44 PM IST
  • मोबाइल फ्लैश से लगा बीमारी का पता
  • बच्चे की आंख में देखी चमकती हुई चीज
बच्चे की फोटों खींचते समय महिला ने देखा कुछ ऐसा, उड़ गए होश, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली:  एक ओर जहां बच्चों में बढ़ते मोबाइल फोन की लत ने पेरेंट्स को परेशान कर दिया है. तो वहीं एक महिला को मोबाइल फोन के जरिए अपने बेटे में एक दुलर्भ बीमारी का पता चला. मामला ब्रिटेन की राजधानी लंदन का है. वहां एक महिला को मोबाइल फ्लैश की रोशनी में अपने बच्चे की आंख में कुछ ऐसा दिखा, जिससे उसके पैरों तले जमीन खिसक गई. 

बच्चे की आंख में देखी अजीब सी चीज  
न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक लंदन के केंट की रहने वाली 40 साल की सारा हेजेस किचन में खाना बना रही थी. इस दौरान उन्होंने अपने 3 महीने के बच्चे थॉमस की आंख में अजीब सी सफेद रंग की रोशनी देखी. सारा ने तुरंत अपने बच्चे के पास जाकर मोबाइल फोन का फ्लैश लाइट ऑन किया तो उन्हें थॉमस की आंखों में कुछ चमकता हुआ दिखाई दिया. सारा ने इसकी तस्वीर लेकर इंटरनेट पर इसको लेकर सर्च करने लगीं. 

रेयर कैंसर का पता चला 
इंटरनेट पर सर्च करने के दौरान सारा को पता चला कि उनके बेटे में रेटिनोब्लास्टोमा नाम के एक दुर्लभ कैंसर के लक्षण हैं. इसके बाद वह थॉमस को डॉक्टर के पास ले गईं, जहां से जांच के लिए थॉमस को मेडवे अस्पताल में रेफर किया गया. जांच की रिपोर्ट में सामने आया कि थॉमस को रेटिनोब्लास्टोमा नाम का एक आंखों का कैंसर है, जिसके बाद उसका इलाज शुरू किया गया.  बता दें कि नवंबर 2022 में थॉमस की कीमोथेरेपी के 6 सेशन के साथ कैंसर से लड़ाई की शुरूआत हुई. थॉमस की आखिरी कीमोथेरेपी 10 मई 2023 को हुई. अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं.  

क्या है रेटिनोब्लास्टोमा? 
चाइल्डहुड आई कैंसर ट्रस्ट (CHECT) की एक रिपोर्ट के मुताबिक रेटिनोब्लास्टोमा एक तरह का आई कैंसर है, जो आमतौर पर  छोटे बच्चों को प्रभावित करता है. खासतौर पर यह 6 साल से छोटे बच्चों पर अटैक करता है. CHECT की मानें तो अगर शुरूआती स्टेज में आई कैंसर का पता लग जाए तो इससे बच्चे की जान बचाई जा सकती है. 

ये भी पढ़ेंः Lay Off में गई नौकरी तो फ्री टाइम पर बनाया एक वीडियो, अब इंटरव्यू के लिए महिला को आ रहे ढेरों कॉल्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़