Britain PM: ऋषि सुनक की राह की अंतिम लड़ाई? जानिए पीएम बनने की रेस में कहां पहुंचे

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के चुनाव के लिए अंतिम दो उम्मीदवारों के चयन के वास्ते आज आखिरी बार मतदान होना है. आपको बताते हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक से जुड़ा सारा अपडेट..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 10:26 AM IST
  • ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के चुनाव से जुड़ा हर एक अपडेट
  • अंतिम दो उम्मीदवारों के चयन के लिए आखिरी बार मतदान
Britain PM: ऋषि सुनक की राह की अंतिम लड़ाई? जानिए पीएम बनने की रेस में कहां पहुंचे

नई दिल्ली: ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए आखिरी दो उम्मीदवारों के चयन के वास्ते बुधवार को अंतिम बार सांसद मतदान करेंगे. भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को उनकी पार्टी के सहयोगियों द्वारा चौथे दौर के मतदान में 118 वोट मिले.

किस स्थान पर हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक?

ऋषि सुनक को मिले वोट, उन्हें बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में अंतिम दावेदारों में से एक के रूप में अपनी जगह पक्की करने के लिए जरूरी 120 वोट या कंजर्वेटिव पार्टी के एक तिहाई सांसदों के मतों से थोड़ा ही कम है.

केमी बैडेनोच के मंगलवार को दौड़ से बाहर होने के बाद अब सुनक, मोर्डंट और ट्रूस ही इस दौड़ में हैं. इनमे से सबसे आगे सुनक हैं और अन्य दो मोर्डंट तथा ट्रूस अंतिम दौर में दूसरे स्थान की दौड़ में हैं. पांच सितंबर को विजेता की घोषणा की जाएगी.

अंतिम दो उम्मीदवारों के नाम हो जाएंगे साफ

कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बुधवार को पांचवे दौर के लिए मतदान के बाद प्रधानमंत्री पद की दौड़ में आगे बढ़ने वाले अंतिम दो उम्मीदवारों के नाम साफ हो जाएंगे. इसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी मुख्यालय ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसमें संभावित मतदाताओं को ये दो उम्मीवार संबोधित करेंगे.

पांच सितंबर तक विजयी उम्मीदवार तत्कालीन प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ लेंगे.

बता दें कि भले ही ऋषि सुनक पीएम बनने की रेस में बाकी उम्मीदवारों से आगे चल रहे हैं, लेकिन पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन सुनक का कुल का विरोध कर रहे हैं. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो बोरिस जॉनसन ऋषि सुनक के बदले दूसरे उम्मीदवार का समर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा वे दूसरे उम्मीदवारों से भी यह कह रहे हैं कि, वे सभी किसी भी कीमत पर ऋषि सुनक का समर्थन ना करें. कहा जा रहा है कि, जॉनसन सत्ता गंवाने के पीछे सबसे बड़ा कारण ऋषि सुनक को ही मानते हैं.

इसे भी पढ़ें- ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में सबसे आगे निकले ऋषि सुनक, कंजर्वेटिव पार्टी की वोटिंग में भी बने विजेता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़