Britain: ऋषि सुनक का समर्थन करने वालों को लिज ट्रस की कैबिनेट में जगह नहीं, आगरा में जन्मे इस शख्स को मिला मौका

ब्रिटेन की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने देश के सबसे विविध मंत्रिमंडल की घोषणा कर दी है. इसके बाद उन्होंने बुधवार को लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी पहली कैबिनेट बैठक की. इस मंत्रिमंडल में महत्वपूण पदों पर जातीय अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखने वाले सांसदों को शामिल किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2022, 05:45 PM IST
  • हम मिलकर तूफान से बाहर निकल आएंगेः ट्रस
  • ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं लिज ट्रस
Britain: ऋषि सुनक का समर्थन करने वालों को लिज ट्रस की कैबिनेट में जगह नहीं, आगरा में जन्मे इस शख्स को मिला मौका

नई दिल्लीः ब्रिटेन की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने देश के सबसे विविध मंत्रिमंडल की घोषणा कर दी है. इसके बाद उन्होंने बुधवार को लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी पहली कैबिनेट बैठक की. इस मंत्रिमंडल में महत्वपूण पदों पर जातीय अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखने वाले सांसदों को शामिल किया गया है. 

भारत से संबंध रखने वाले हैं ये दो चेहरे
मंत्रिमंडल में भारत से संबंध रखने वाले चेहरों की बात करें तो इसमें भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री नियुक्त किया गया है. साथ ही भारतीय मूल के आलोक शर्मा को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है. आलोक शर्मा का जन्म भारत के आगरा में हुआ था और वह सीओपी26 के अध्यक्ष के तौर पर जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काम जारी रखेंगे. 

नए मंत्रिमंडल में रक्षा मंत्री के पद पर बेन वालेस को बरकरार रखा गया है. इसके अलावा नए मंत्रिमंडल में काफी बदलाव किया गया है. लंदन में जन्मे कनिष्ठ मंत्री रानिल जयवर्धने को पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मंत्री के पद पर पदोन्नत किया गया है. 

ऋषि सुनक का समर्थन करने वालों को मौका नहीं
टोरी के कई वरिष्ठ सदस्य, जिन्होंने ट्रस के प्रतिद्वंद्वी एवं ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक का समर्थन किया था, उन्हें नए मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है. इनमें पूर्व न्याय मंत्री डॉमिनिक रैब, पूर्व परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री स्टीव बार्कले शामिल हैं. 

सुएला ब्रेवरमैन की मां हैं तमिल
कैबिनेट और कनिष्ठ मंत्री पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हुई थी और बुधवार तक जारी रहेगी, जब ट्रस हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार प्रश्नों के जवाब देंगी. सदन में ट्रस के बगल में ब्रेवरमैन होंगी, जिनकी तमिल मां के परिवार की जड़ें मॉरीशस में थीं और गोवा मूल के उनके पिता केन्या से ब्रिटेन आए थे. 

ब्रिटेन के पहले अश्वेत वित्तमंत्री होंगे क्वासी क्वार्टेंग
साथ ही ट्रस के साथ घाना मूल के क्वासी क्वार्टेंग होंगे, जो ब्रिटेन के पहले अश्वेत वित्तमंत्री होंगे. इसके अलावा ट्रस के साथ जेम्स क्लेवरली होंगे जो विदेश मंत्री का प्रभार संभालेंगे. ट्रस ने अपने मंत्रिमंडल के शीर्ष स्तर में अपने करीबी सहयोगियों को रखा है. जैसे थेरेसी कॉफ़ी को उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल मंत्री और वेंडी मॉर्टन को संसदीय मंत्री और टोरी की पहली महिला मुख्य सचेतक प्रभारी बनाया गया है. 

हम मिलकर तूफान से बाहर निकल आएंगेः ट्रस
केमी बैडेनोच नई अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री हैं, जबकि निवर्तमान ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन को परिवहन मंत्री बना दिया गया है. ट्रस ने मंगलवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर अपने संबोधन में कहा था, ‘हमारे पास काबिलियत, ऊर्जा और प्रतिबद्धता का भंडार है.’ उन्होंने कहा था, ‘मुझे विश्वास है कि हम मिलकर तूफान से बाहर निकल आएंगे, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लें आएंगे......’ 

ब्रिटेन की तीसरी महिला पीएम हैं लिज ट्रस
इससे पहले कंजरवेटिव पार्टी की नेता ट्रस ने 96 वर्षीय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर मुलाकात की और महारानी ने उन्हें औपचारिक रूप से ब्रिटेन की नयी प्रधानमंत्री नियुक्त किया. ट्रस देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं और उनके सामने देश में बढ़ते ऊर्जा संकट तथा बढ़ती कीमतों से निपटने की चुनौती है.

यह भी पढ़िएः 18 महीने में 3 बार भारत आ चुकी हैं नई ब्रिटिश PM, 'इंडिया को अच्छे से समझती हैं'

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़