Britain: स्कूली बच्चे ईसाई धर्म छोड़ क्यों अपना रहे इस्लाम? जानें इसकी 3 वजह...

Mass Conversion in Britain: ब्रिटेन में स्कूली बच्चे इस्लाम धर्म कबूल कर रहे हैं. यह दावा डेली मेल की एक रिपोर्ट में किया गया है. इसके पीछे कुछ प्रमुख कारण हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2024, 03:45 PM IST
  • 9 साल के बच्चे ने भी कबूला इस्लाम
  • सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल
Britain: स्कूली बच्चे ईसाई धर्म छोड़ क्यों अपना रहे इस्लाम? जानें इसकी 3 वजह...

नई दिल्ली: Mass Conversion in Britain: ब्रिटेन में ईसाई धर्म के लोग बड़ी तादाद में इस्लाम अपना रहे हैं. द न्यू अर्ब की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 20 वीं सदी की शुरुआत में ब्रिटेन में बमुश्किल 10 हजार की मुस्लिम आबादी थी. साल 2021 में ब्रिटेन में 3.9 मिलियन यानी 39 लाख की मुस्लिम आबादी है. डेली मेल की एक रिपोर्ट बताती है कि ब्रिटेन में खासतौर पर स्कूली बच्चे इस्लाम कबूल कर रहे हैं. खासकर बीते 5 साल में ब्रिटेन की 1500 मस्जिदों में अनगिनत बच्चों ने अपना धर्म बदला है. इंटरनेट पर ऐसी सैंकड़ों क्लिप्स हैं, जिनमें दिखाया गया है कि बच्चे ईसाई धर्म छोड़कर इस्लाम अपना रहे हैं. 

वो बच्चा, जिसने 9 साल की उम्र में कबूला इस्लाम
डेली मेल की रिपोर्ट में बताया गया है ब्रिटेन के ग्रीनगेट मस्जिद के अनुसार, रूडी वो लड़का है जिसने ब्रिटेन में सबसे कम उम्र में इस्लाम अपना लिया है. साल 2021 में रूडी महज 9 साल का था. रूडी का इस्लाम में कन्वर्ट होते हुए एक वीडियो भी बनाया गया. रूडी ने इस्लाम कबूल करते वक्त एक मंत्र का भी उच्चारण किया. इसमें वह दोहरा रहा है कि दिन में 5 बार नमाज अदा करनी चाहिए. कभी सूअर का मांस नहीं खाना चाहिए. शराब और सेक्स की लत से दूर रहना चाहिए और बड़े होकर उसी लड़की से शादी करनी चाहिए, जो इस्लाम में विश्वास रखती हो. 

क्यों इस्लाम में कन्वर्ट हो रहे बच्चे?
ब्रिटेन में युवा आबादी इस्लाम की तरफ अधिक जा रही है. इसके तीन बड़े कारण हैं. 

1. न्यूज लाइन मैगज़ीन के मुताबिक, ब्रिटेन में इजरायल-हमास युद्ध के बाद एक नया ट्रेंड सामने आया है. गाजा के प्रति अपनी सहानुभूति प्रकट करने के लिए सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर इस्लाम अपना रहे हैं. उनको देखकर युवा पीढ़ी भी ऐसा ही कर रही है. 

2. ब्रिटेन में मौलवी बच्चों को इस्लाम में कन्वर्ट होने की बजाय रिवर्ट होने की बात कह रहे हैं. दरअसल, वह ये दावा कर रहे हैं कि आप पहले इस्लाम धर्म में ही थे, इसलिए अब वापस लौट आइए. इसमें खासकर जिन बच्चों के नाम मुस्लिम नामों से मिलेजुले हैं, उनको टारगेट किया जा रहा है. 

3. पीयर प्रेशर के चलते भी इस्लाम कबूला जा रहा है. जब बच्चे अपने अन्य साथियों को देखते हैं कि वव् इस्लाम कबूल चुके हैं तो उनका रुझान भी इस ओर बढ़ने लगता है. 

ये भी पढ़ें- दुनिया की जासूसी के लिए चीन ने बनाया है अंटार्कटिका पर बेस, रहते हैं 80 लोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़