बांग्लादेश में चुनाव से ठीक पहले इतनी हिंसा कि बुलानी पड़ी सेना, जानें विपक्ष क्यों कर रहा बहिष्कार

बांग्लादेश में चुनाव से पहले भारी हिंसा हो रही है. आरोप है कि विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थक जगह-जगह हिंसा कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें काबू करने के लिए सेना की मदद ली जा रही है. हालात ये हैं कि ढाका में एक ट्रेन में आग लग गई है. इसे पूर्व नियोजित घटनाक्रम माना जा रहा है. इसमें 5 लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2024, 12:54 PM IST
  • बेनापोल एक्सप्रेस में लगा दी गई आग
  • मुख्य विपक्षी पार्टी कर रही है बहिष्कार
बांग्लादेश में चुनाव से ठीक पहले इतनी हिंसा कि बुलानी पड़ी सेना, जानें विपक्ष क्यों कर रहा बहिष्कार

नई दिल्लीः बांग्लादेश में चुनाव से पहले भारी हिंसा हो रही है. आरोप है कि विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थक जगह-जगह हिंसा कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें काबू करने के लिए सेना की मदद ली जा रही है. हालात ये हैं कि ढाका में एक ट्रेन में आग लग गई है. इसे पूर्व नियोजित घटनाक्रम माना जा रहा है. इसमें 5 लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए हैं. 

बेनापोल एक्सप्रेस में लगा दी गई आग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार रात करीब नौ बजे पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे शहर बेनापोल से चलने वाली बेनापोल एक्सप्रेस की चार बोगियों में आग लगा दी गई. घटना के वक्त ट्रेन अपने गंतव्य स्थल ढाका के कमलापुर रेलवे स्टेशन के करीब थी. यह घटना देश में आम चुनाव से ठीक पहले हुई. बांग्लादेश में 7 जनवरी को चुनाव होने हैं.

मुख्य विपक्षी पार्टी कर रही है बहिष्कार
आम चुनाव की निगरानी के लिए भारत के 3 पर्यवेक्षक समेत 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक ढाका पहुंच गए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व में बीएनपी आम चुनाव का बहिष्कार कर रही है. बांग्लादेश में हाल के महीनों में ट्रेन से संबंधित आगजनी की कुछ घटनाएं देखी गईं. उस दिन विपक्ष ने देशव्यापी हड़ताल बुलाई थी. 

दिसंबर की शुरुआत में राजधानी के बाहरी इलाके में असामाजिक तत्वों ने रेल की पटरियां उखाड़ दी थी जिसके कारण गाजीपुर में ट्रेन के सात डिब्बे पटरी से उतर गए थे जिसमें एक यात्री की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए थे.

संयुक्त राष्ट्र से जांच कराने की मांग
वहीं बांग्लादेश के मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने शुक्रवार को यात्री ट्रेन में आग लगने की घटना की संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में जांच कराने की मांग की है. इस घटना को विपक्षी दल ने उसके द्वारा आम चुनावों के बहिष्कार से पहले तोड़फोड़ का 'पूर्व नियोजित' कृत्य बताया है. वहीं प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बेनापोल एक्सप्रेस ट्रेन में आगजनी पर गहरा दुख व्यक्त किया है. 

क्यों विपक्ष कर रहा चुनाव का विरोध
मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी समेत अन्य सहयोगी दलों की मांग है कि शेख हसीना पहले प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दें और एक तटस्थ या अंतरिम सरकार की देखरेख में आम चुनाव कराया जाए. उनका तर्क है कि शेख हसीना के पीएम रहते हुए देश में निष्पक्ष चुनाव होना संभव नहीं है. हालांकि शेख हसीना और उनकी पार्टी आवामी लीग ने विपक्ष की मांगों पर गौर नहीं किया है और 7 जनवरी को देश में चुनाव होने हैं. वहीं बांग्लादेश के विपक्षी दलों ने बहिष्कार का फैसला लिया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़