Bangladesh Election: उपद्रवियों ने मतदान केंद्र और स्कूल फूंक डाले, शेख हसीना ने डाला वोट; भारत की तारीफ की

Bangladesh Election: बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया. चुनाव से पहले देश में फिर हिंसा शुरू हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 14 मतदान केंद्रों और दो स्कूलों को आग के हवाले कर दिया गया है. 10 जिले हिंसा से प्रभावित है. पुलिस ने शनिवार को मैमनसिंह में एक मतदान केंद्र में आग लगाने के मामले में पांच लोगों को अरेस्ट किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2024, 08:43 AM IST
  • करीब 12 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान
  • कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जा रहा चुनाव
Bangladesh Election: उपद्रवियों ने मतदान केंद्र और स्कूल फूंक डाले, शेख हसीना ने डाला वोट; भारत की तारीफ की

नई दिल्लीः Bangladesh Election: बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया. चुनाव से पहले देश में फिर हिंसा शुरू हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 14 मतदान केंद्रों और दो स्कूलों को आग के हवाले कर दिया गया है. 10 जिले हिंसा से प्रभावित है. पुलिस ने शनिवार को मैमनसिंह में एक मतदान केंद्र में आग लगाने के मामले में पांच लोगों को अरेस्ट किया.

मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के चुनावों का बहिष्कार करने के कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना का सत्ता में लौटना लगभग तय है. मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा. 

मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार को मतदान करने के बाद भारत की तारीफ की. उन्होंने कहा, भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त है. हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान उन्होंने हमारा समर्थन किया. 1975 के बाद जब हमने पूरा परिवार खो दिया तो उन्होंने हमें आश्रय दिया, भारत के लोगों को हमारी बहुत शुभकामनाएं.

 

करीब 12 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान
देश के निर्वाचन आयोग के अनुसार, 42,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर रविवार को होने वाले मतदान में कुल 11.96 करोड़ पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव में 27 राजनीतिक दलों के 1,500 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं और उनके अलावा 436 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं. भारत के तीन पर्यवेक्षकों समेत 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक 12वें आम चुनाव की निगरानी रखेंगे. 

कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जा रहा चुनाव
यह चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जा रहा है. निर्वाचन आयोग ने कहा कि नतीजे आठ जनवरी की सुबह से आने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री हसीना की सत्तारूढ़ आवामी लीग के लगातार चौथी बार जीतने की उम्मीद है क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया (78) की पार्टी बीएनपी ने चुनाव का बहिष्कार किया है. 

पूर्व प्रधानमंत्री घर में हैं नजरबंद
खालिदा भ्रष्टाचार के आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद घर में नजरबंद हैं. बीएनपी ने शनिवार से 48 घंटे की देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. जो 27 राजनीतिक दल चुनाव लड़ रहे हैं उनमें विपक्षी जातीय पार्टी भी शामिल है. बाकी सत्तारूढ़ अवामी लीग की अगुवाई वाले गठबंधन के सदस्य हैं जिसे विशेषज्ञों ने 'चुनावी गुट' का घटक सदस्य बताया है.

ट्रेन अग्निकांड में 8 लोग गिरफ्तार
राजधानी ढाका में शुक्रवार को हुए एक ट्रेन अग्निकांड की साजिश रचने और उसके वास्ते धन का प्रबंध करने को लेकर पुलिस ने शनिवार को विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के एक बड़े नेता समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया. चुनाव से पहले हुई इस घटना में चार लोगों की जान चली गई थी. विपक्ष ने चुनाव का बहिष्कार कर रखा है. 

शुक्रवार रात करीब नौ बजे भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल की सीमा से सटे बेनापोल शहर से चलने वाली बेनापोल एक्सप्रेस जब अपने गंतव्य राजधानी के कमलापुर रेलवे स्टेशन से दो किलोमीटर पीछे गोपीबाग क्षेत्र में थी, तभी उसके चार डिब्बों में आग लगा दी गई. रविवार के आम चुनाव से पहले पूरे देश में राष्ट्रीय सुरक्षा चौकसी बढ़ा दी गई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़