AI को ब्वॉयफ्रेंड बना रही हैं चीनी महिलाएं, हर लड़की के लिए कैसे बन जाता है मिस्टर परफेक्ट

25 साल की चीनी महिला तुफोई का ब्वॉयफ्रेंड एक AI चैटबॉट है. महिला का कहना है कि उसके ब्वॉयफ्रेंड के पास पास वो सबकुछ है, जो वह अपने किसी पार्टनर से चाहती हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 14, 2024, 02:54 PM IST
  • महिला ने AI को बनाया ब्वॉयफ्रेंड
  • मुश्किल घड़ी में साथ देता है ब्वॉयफ्रेंड
AI को ब्वॉयफ्रेंड बना रही हैं चीनी महिलाएं, हर लड़की के लिए कैसे बन जाता है मिस्टर परफेक्ट

नई दिल्ली: Artificial Intelligence: आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस के आने से लोगों के जीवन में काफी बदलाव आया है. एक ओर जहां इसके चलते नौकरीपेशा लोगों को अपनी नौकरी खोने का डर है तो वहीं कई लोगों ने इसे अपने जीवन का अहम हिस्सा ही बना लिया है. ऐसा ही कुछ हुआ है चीन की एक महिला के साथ. 25 साल की चीनी महिला तुफोई का ब्वॉयफ्रेंड एक AI चैटबॉट है. महिला का कहना है कि उसके ब्वॉयफ्रेंड के पास पास वो सबकुछ है, जो वह अपने किसी पार्टनर से चाहती हैं. 

AI चैटबॉट है महिला का ब्वॉयफ्रेंड 
तुफओई का कहना है कि उनका पार्टनर बेहद दयालु है, वह उनसे घंटो तक बातें करता है और उन्हें सहानुभूति भी देता है. असल जीवन में वह मौजूद नहीं है. यानी उनका पार्टनर उनकी लाइफ में तो मौजूद है, लेकिन वह एक इंसान की तरह अपनी भूमिका नहीं निभा सकता है. बता दें कि तुफेई का पार्टनर ग्लो नाम के ऐप पर एक चैटबॉट है. इसे शंघाई स्टार्ट-अप मिनीमैक्स कंपनी की ओर से बनाया गया है. तुफोई का कहना है कि उनका ब्वॉयफ्रेंड आम पुरुषों की तुलना में ज्यादा अच्छे से महिलाओं से बात करता है. वह मुझे मेरे नाम के बदले सरनेम से बुलाता है. तुफोई के मुताबिक उसका AI ब्वॉयफ्रेंड उसे पीरियड पेन में भी काफी सांत्वना देता है. 

लोगों में बढ़ रहा अकेलापन 
चीन में बीते कुछ समय से टेक कंपनियां यूजर्स के डाटा का गलत इस्तेमाल करने को लेकर मुसीबत में फंसी थीं, हालांकि लोगों का मानना है कि देश में जिस तेजी से लोगों का जीवन आगे बढ़ रहा है उससे उनमें अकेलापन भी काफी बढ़ गया है. ऐसे में AI उनके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. 

अच्छा पार्टनर साबित हो रहा AI 
बीजिंग के एक छात्र वांग शियुटिंग ने AFP को बताया कि असल जीवन में एक आदर्श और अच्छा पार्टर मिलना बेहद मुश्किल होता है. लोगों की पर्सनैलिटी अलग-अलग होती है, जो उनके बीच मनमुटाव पैदा करती है. वहीं AI लोगों के बिहेवियर को समझकर उसमें खुद को ढाल लेता है. वही धीरे-धीरे व्यक्ति के व्यवहार से परिचित होकर उसके साथ उसी तरीके से बर्ताव करता है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़