Bangladesh: बांग्लादेश के चुनाव में शेख हसीना की जीत से अमेरिका क्यों है नाखुश?

America and UN on Bangladesh Election: अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश के चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल उठाए हैं. अमेरिका ने बांग्लादेश के सभी राजनीतिक पार्टियों से हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 9, 2024, 05:36 PM IST
  • यूएन ने चुनाव की निष्पक्षता पर उठाए सवाल
  • कहाविपक्षी समर्थक जेल में डाले गए
Bangladesh: बांग्लादेश के चुनाव में शेख हसीना की जीत से अमेरिका क्यों है नाखुश?

नई दिल्ली: America and UN on Bangladesh Election: बांग्लादेश में शेख हसीना चौथी बार पीएम बनने जा रही हैं. उन्होंने आम चुनाव में दो तिहाई सीटों पर जीत दर्ज की है. विपक्ष ने इस चुनाव का बहिष्कार किया था. इस कारण है बांग्लादेश में विपक्ष की भूमिका कौन निभाएगा, इस पर भी संशय के बाद छाए हुए हैं. इसी बीच अमेरिका और यूएन ने बांग्लादेश की चुनाव को गैर-निष्पक्ष बताया है. 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय क्या बोला?
जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश के आम चुनाव के नतीजे आने के बाद बाद अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र (UN) ने चुनाव के दिन हुई हिंसा और अनियमितताओं पर चिंता व्यक्त की है. साथ ही कहा है कि बांग्लादेश में निष्पक्ष चुनाव नहीं हुए हैं. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका अन्य पर्यवेक्षकों के साथ यह बात साझा करना चाहता है कि बांग्लादेश के चुनाव निष्पक्ष नहीं थे. हमें इसका अफसोस है कि सब दलों ने चुनाव में हिस्सा नहीं लिया. विदेश मंत्रालय ने चुनाव के दौरान और इससे पहले हुई हिंसा की निंदा की. विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि हम बांग्लादेश के सभी राजनीतिक पार्टियों से हिंसा से दूर रहने का आग्रह करते हैं.

UN ने क्या कहा है?
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने भी बांग्लादेश चुनाव पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने नवनिर्वाचित सरकार से लोकतंत्र और मानवाधिकारों के बनाए रखने के लिए कदम उठाने की अपील की.साथ ही उन्होंने कहा कि विपक्षी उम्मीदवारों और समर्थकों द्वारा की गई हिंसा से माहौल खराब हो गया.

'विपक्षी समर्थकों को जेल में डाला'
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख टर्क ने आगे कहा कि मतदान से पहले विपक्षी दलों के हजारों समर्थकों को जबरन जेल में डाला गया, धमकाया गया. बांग्लादेश में काफी मुश्किल के बाद लोकतंत्र स्थापित हुआ, ये दिखावटी नहीं बनना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Maldives President India Visit: मालदीव के राष्ट्रपति आ सकते हैं भारत, तनाव के बीच इस दौरे के क्या मायने?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़