जासूसी बैलून मुद्दे पर अमेरिका ने चीन को फिर धमकाया, कहा- हम शीतयुद्ध नहीं चाहते

अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने संदिग्ध जासूसी बैलून के अमेरिका द्वारा मार गिराए जाने के मद्देनजर रविवार को चीन पर बरसते हुए कहा कि इस घटना के बाद बीजिंग की ‘पोल खुल गई है’ और उसका झूठ पकड़ा गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2023, 02:31 AM IST
  • जानिए क्या बोला अमेरिका
  • चीन ने भी दी जवाबी धमकी
जासूसी बैलून मुद्दे पर अमेरिका ने चीन को फिर धमकाया, कहा- हम शीतयुद्ध नहीं चाहते

नई दिल्लीः अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने संदिग्ध जासूसी बैलून के अमेरिका द्वारा मार गिराए जाने के मद्देनजर रविवार को चीन पर बरसते हुए कहा कि इस घटना के बाद बीजिंग की ‘पोल खुल गई है’ और उसका झूठ पकड़ा गया है. यूएस एफ-22 लड़ाकू विमान ने शनिवार को कनाडा के आसमान में उड़ रहे अज्ञात सीलिंडरनुमा आकृति वाली वस्तु को मार गिराया.

अमेरिका ने बैलून को मार गिराया
एक दिन पहले ही इसी तरह की वस्तु को अलास्का समुद्री क्षेत्र के पास मार गिराया गया था. एक सप्ताह पहले अमेरिकी सेना ने संदिग्ध चीनी जासूसी बैलून को दक्षिण कैरोलिना के तट पर मार गिराया था. सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने ‘एबीसी’ के एक कार्यक्रम में कहा, ‘मैं समझता हूं कि चीन की पोल खुल गई है. उसका झूठ पकड़ा गया है.’ शीर्ष सांसद ने हालांकि जो बाइडन प्रशासन से अनुरोध किया कि वह चीन के साथ संबंध जारी रखे.

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: तीसरे टेस्ट के वेन्यू में हुआ बड़ा बदलाव, धर्मशाला की जगह इस स्टेडियम में होगा मैच

कहा- हम शीतयुद्द नहीं चाहते
शूमर ने कहा, ‘‘हम उनके साथ शीतयुद्ध नहीं कर सकते हैं. हमें उनके साथ संबंध बनाए रखना होगा, लेकिन चीन ने बार-बार हमारा फायदा उठाया है और यह प्रशासन किसी अन्य की तुलना में अधिक सख्त है.’’ अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि शनिवार को उत्तर-पश्चिम कनाडा में यूकोन क्षेत्र में जिस संदिग्ध वस्तु को मार गिराया गया उसे एक रात पहले अलास्का में देखा गया था और सेना के अधिकारी उस पर करीब से नजर रखे हुए थे.

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद इसे मार गिराने का फैसला किया गया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़