चांद पर जाते समय रास्ते में दिखा एलियन यान! खुलासा करने वाले वैज्ञानिकों की हो चुकी है मौत

चांद पर पहुंचने वाले पहले लोगों ने दावा किया कि यूएफओ द्वारा उनका पीछा किया गया और उन्हें देखा गया. नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन के एक पुराने इंटरव्यू में यह दावे किए गए हैं. जावोली की मृत्यु के दो साल बाद और आर्मस्ट्रांग की मृत्यु के 10 साल बाद यह लेख सितंबर 2022 में प्रकाशित हुआ था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2022, 12:13 PM IST
  • यूएफओ ने उनका पीछा किया
  • जो कुछ था वह काफी करीब था
चांद पर जाते समय रास्ते में दिखा एलियन यान! खुलासा करने वाले वैज्ञानिकों की हो चुकी है मौत

लंदन: दुनिया के दो सबसे प्रसिद्ध अंतरिक्ष यात्री, नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन दोनों ने कथित तौर पर दावा किया है कि चंद्रमा की ओर जाते समय  उन्होंने एक यूएफओ देखा था. वहीं उस यूएफओ ने उनका पीछा किया.  अपोलो 11 मिशन के नायक, दोनों ने अतीत में अज्ञात वस्तुओं पर चर्चा की थी जो उन्होंने चंद्रमा के रास्ते में अंतरिक्ष के माध्यम से अपनी यात्रा के दौरान देखी थी. 

क्या बोले एल्ड्रिन 
2005 में, साइंस चैनल पर बोलते हुए, एल्ड्रिन ने बताया कि कैसे 1969 के अपोलो 11 मिशन के चालक दल ने अंतरिक्ष में अज्ञात वस्तुओं को देखा.

हालांकि इन अंतरिक्ष यात्रियों में से किसी ने भी एलियंस के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की, केवल कथित तौर पर कहा कि उनके मिशन के दौरान कुछ वस्तुओं की पहचान नहीं की गई थी. एल्ड्रिन ने कहा: "वहाँ कुछ था जो देखने के लिए काफी करीब था और यह क्या हो सकता है? ...

"माइक (कोलिन्स) ने फैसला किया कि उन्हें लगा कि वह इसे टेलीस्कोप में देख सकते हैं, और वह ऐसा करने में सक्षम थे, जब यह एक स्थिति में था, जिसमें दीर्घवृत्त की एक श्रृंखला थी, लेकिन जब आपने इसे करीब से देखा तो यह एल की तरह था -आकार. अपोलो मिशन में चालक दल के तीन सदस्य थे. 

पहले क्यों नहीं किया खुलासा
उन्होंने कहा कि उन्होंने कथित रूप से देखे जाने की सूचना नहीं दी क्योंकि उन्हें डर था कि यह मिशन, Hows and Whys रिपोर्ट को खतरे में डाल सकता है. 

"हम ऐसा करने वाले नहीं थे, क्योंकि हम जानते हैं कि उन प्रसारणों को सभी प्रकार के लोगों द्वारा सुना जाएगा और कौन जानता है कि किसी ने क्या मांग की होगी कि हम एलियंस या जो भी कारण हो, के कारण वापस आ जाएं, इसलिए हमने नहीं किया ऐसा करो लेकिन हमने तय किया कि हम सावधानी से पूछेंगे. 

वैज्ञानिक सहमत
अपोलो 11 के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ डेविड बेकर इस विचार से सहमत थे कि मिशन के चालक दल ने कुछ देखा था और कहा कि नासा वस्तु के बारे में जानता था. उन्होंने कहा: "यह स्पष्ट रूप से एक अज्ञात उड़ने वाली वस्तु थी, लेकिन ऐसी वस्तुएँ असामान्य नहीं थीं और पिछले वर्षों में पृथ्वी की कक्षा में जाने वाली अंतरिक्ष उड़ानों के इतिहास ने संकेत दिया कि कई क्रू ने वस्तुओं को देखा".

2007 में, लैरी किंग लाइव पर, एल्ड्रिन ने कहा कि उन्हें लगा कि यह "ऊपरी चरण से अंतरिक्ष यान के अलग होने के पैनल में से एक है." इस बीच, आर्मस्ट्रांग, जिनका 2012 में निधन हो गया था, पर आरोप है कि उन्होंने दूसरे की जानकारी के माध्यम से अपने स्वयं के दावे किए.

इंटरव्यू में दावे
इतालवी प्रकाशन एवेनेयर में प्रकाशित शब्दों में, इतालवी राजनीतिज्ञ और पत्रकार सर्जियो ज़ावोली ने कहा: “मैंने [सर्जियो] ने नील आर्मस्ट्रांग का साक्षात्कार लिया. "अंतरिक्ष यात्री ने मुझे विश्वास दिलाया कि उपग्रह के दृष्टिकोण के अंतिम चरण के दौरान, उसने पास में रहस्यमयी वस्तुओं का एक समूह देखा था.

"21 जुलाई 1969 को सुबह 4.05 बजे, ह्यूस्टन में - जब [मिशन कंट्रोल सेंटर] ने उनसे रेडियो प्रसारण पर हस्तक्षेप के बारे में पूछा - उन्होंने जवाब दिया: 'मुझे बहुत बड़ी वस्तुएँ दिखाई देती हैं, वे अंतरिक्ष यान की तरह दिखती हैं और इससे भी बुरी बात यह है कि वे हमें लगातार देखते हैं. '' जावोली की मृत्यु के दो साल बाद और आर्मस्ट्रांग की मृत्यु के 10 साल बाद यह लेख सितंबर 2022 में प्रकाशित हुआ था. उनके दावे असत्यापित हैं.

यह भी पढ़िएः  इन बांग्लादेशियों को मतदाता सूची में जगह मिले, वर्कर्स से बोले बंगाल के विधायक, छिड़ा विवाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़