अफगानिस्तानः रूसी दूतावास के बाहर बम धमाका, 2 कर्मचारी समेत 3 की मौत

अफगानिस्तान के काबुल में रूसी दूतावास के बाहर सोमवार को हुए एक आत्मघाती हमले में दूतावास के दो कर्मचारियों सहित कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई. एक स्थानीय पुलिस अधिकारी और एक रूसी सरकरी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 05:06 PM IST
  • 8 से 10 लोगों की मौत की आशंका
  • आत्मघाती हमलावर ने किया विस्फोट
अफगानिस्तानः रूसी दूतावास के बाहर बम धमाका, 2 कर्मचारी समेत 3 की मौत

नई दिल्लीः अफगानिस्तान के काबुल में रूसी दूतावास के बाहर सोमवार को हुए एक आत्मघाती हमले में दूतावास के दो कर्मचारियों सहित कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई. एक स्थानीय पुलिस अधिकारी और एक रूसी सरकरी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी.

8-10 लोगों की मौत की आशंका
यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमलावर ने खुद को विस्फोटकों से उड़ाया या सुरक्षा बलों की गोलियों से विस्फोट हुआ. इस घटना में मृतकों की संख्या अधिक होने की आशंका है और परस्पर विरोधी खबरों में कहा गया है कि आठ से 10 लोगों की मौत हुई है.

दूतावास के दो कर्मचारियों की मौत
रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने कहा कि यह विस्फोट उस समय हुआ, जब एक रूसी राजनयिक वीजा के लिए बाहर कतार में खड़े लोगों के नाम पुकारने के लिए निकल कर आए. एजेंसी ने बाद में, रूसी विदेश मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि दूतावास के दो कर्मचारियों की इस घटना में मौत हो गई.

आत्मघाती हमलावर ने किया विस्फोट
काबुल पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता खालिद जादरान ने बताया कि कम से कम एक नागरिक की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने यह विस्फोट किया. उन्होंने कहा कि दूतावास के बाहर इंतजार कर रही भीड़ के करीब पहुंचने से पहले ही सुरक्षा बलों ने हमलावर की पहचान कर ली और उसे गोली मार दी.

पुलिस ने की इलाके की घेराबंदी
उन्होंने कहा कि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या हमलावर ने गोली लगने से पहले विस्फोट किया या गोली के कारण उसका विस्फोटक फटा. उन्होंने कहा कि घटना की जांच की जा रही है और पुलिस ने उस इलाके की घेराबंदी कर दी है.

किसी भी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी
रूसी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह विस्फोट अफगान राजधानी काबुल में रूसी दूतावास के प्रवेश द्वार के बिल्कुल पास हुआ. मंत्रालय ने कहा कि एक अज्ञात आतंकवादी ने विस्फोट किया, जिससे राजनयिक मिशन के दो सदस्य मारे गए. उसने कहा कि पीड़ितों में अफगान नागरिक भी हैं. अभी तक किसी संगठन ने इस विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है.

यह भी पढ़िएः लांच हुई सबसे बड़ी पार्टी पनडुब्बी, 120 मेहमान समंदर के 650 फुट नीचे मनाएंगे जश्न

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़