Afghanistan Earthquake: शक्तिशाली भूकंप से दहला अफगानिस्तान, 2 हजार से ज्यादा की मौत, जमींदोज हुईं इमारतें

Afghanistan Earthquake: पश्चिमी अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,000 तक पहुंच गई है. तालिबान के एक प्रवक्ता ने बताया कि 465 मकान जमींदोज हो गए हैं और 135 क्षतिग्रस्त हो गए हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Oct 8, 2023, 12:13 PM IST
  • तलाश एवं बचाव अभियान है जारी
  • हेरात प्रांत में हुआ ज्यादा असर
Afghanistan Earthquake: शक्तिशाली भूकंप से दहला अफगानिस्तान, 2 हजार से ज्यादा की मौत, जमींदोज हुईं इमारतें

नई दिल्लीः Afghanistan Earthquake: पश्चिमी अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,000 तक पहुंच गई है. तालिबान के एक प्रवक्ता ने बताया कि 465 मकान जमींदोज हो गए हैं और 135 क्षतिग्रस्त हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अफगानिस्तान में एक के एक लगातार 6 भूकंप के झटके देखने को मिले. इससे पूरे अफगानिस्तान में अफरातफरी का माहौल बन गया है. 

तलाश एवं बचाव अभियान है जारी
रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये दो दशकों में अफगानिस्तान में आए सबसे घातक भूकंपों में से एक है. इस पूरे मामले पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा, ‘कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका की खबरों के बीच तलाश एवं बचाव अभियान अभी भी जारी रहने के कारण साझेदारों तथा स्थानीय पदाधिकारियों ने मृतकों की संख्या बढ़ने का अनुमान जताया है.’ 

हेरात प्रांत में हुआ ज्यादा असर
वहीं, आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जन ने बताया कि भूकंप और उसके बाद आए झटकों का सबसे ज्यादा असर अफगानिस्तान के हेरात प्रांत के जेंदा जन जिले के चार गांवों पर ज्यादा देखने को मिला है. इस पूरे मामले पर अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण का कहना है कि इस भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. इसके बाद 6.3, 5.9 और 5.5 तीव्रता के तीन भूकंप के झटके भी महसूस किए गए. 

अक्सर बना रहता है भूकंप का खतरा
बता दें कि अफगानिस्तान में भूकंप आने का अक्सर खतरा बना रहता है, खासकर हिंदुकुश पर्वत श्रृंखला के इलाके में. यह इलाका यूरेशियन और भारतीय टेक्टॉनिक प्लेटों के अभिसरण के पास स्थित है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इससे पहले भी जून 2022 में पूर्वी अफगानिस्तान के पहाड़ी क्षेत्र में एक शक्तिशाली भूकंप आया था. तब 1000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी. वहीं, लगभग 1500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

ये भी पढ़ेंः Israel-Palestine War: इजरायल के जवाबी हमले में 250 की मौत, हमास कमांडर ने कहा- जिसके पास बंदूक नहीं वो चाकू या कुल्हाड़ी निकालें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़