अंतरिक्ष में हुआ हादसा, धरती से 1.4 लाख किलोमीटर दूर जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से टकराया पत्थर

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से एक अंतरिक्ष पत्थर टकरा गया है. सूक्ष्म उल्कापिंड ने टेलीस्कोप के मुख्य दर्पण पर प्रहार किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2022, 10:51 AM IST
  • पांच बार स्पेस रॉक टेलीस्कोप से टकरा चुका है
  • इस बार पत्थर का टुकड़ा सबसे बड़ा था
अंतरिक्ष में हुआ हादसा, धरती से 1.4 लाख किलोमीटर दूर जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से टकराया पत्थर

लंदन: दूर अंतरिक्ष में एक हादसा हो गया है. नासा के 80 हजार करोड़ रुपये (8 अरब पाउंड या 10 अरब डॉलर) की कीमत वाले जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से एक अंतरिक्ष पत्थर टकरा गया है. सूक्ष्म उल्कापिंड (Micrometeoroid) ने टेलीस्कोप के मुख्य दर्पण पर प्रहार किया है. 

बता दें कि दिसंबर में इस जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को लांच किया गया था. तब से पांच बार स्पेस रॉक टेलीस्कोप से टकरा चुका है लेकिन इस बार पत्थर का टुकड़ा सबसे बड़ा था.

नासा ने जारी किया बयान
नासा ने कहा कि धूल के आकार की अंतरिक्ष चट्टान से नुकसान हुआ है, जिससे टेलीस्कोप के डेटा पर ध्यान देने योग्य प्रभाव पैदा कर रहा था, लेकिन मिशन के प्रदर्शन को सीमित करने की उम्मीद नहीं है.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि हादसे का प्रभाव किसी भी तरह से दूरबीन के कार्य को बर्बाद नहीं करेगा. 12 जुलाई को लोगों के सामने इस मिशन की अब तक की उपलब्धियों को पेश किया जाना है. 

कब हुआ यह हादसा
विशेषज्ञों ने कहा कि माइक्रोमीटर यानी सूक्ष्म उल्कापिंड ने 23 से 25 मई के बीच जेम्स वेब पर हमला किया, जिससे उसके सोने की परत वाले दर्पणों को नुकसान पहुंचाया है. 

छोटा सा गड्ढा हुआ
विश्लेषण इंगित करता है कि टक्कर के प्रभाव से दर्पण खंड में एक 'डिंपल' बन गया है, जिसे C3 के रूप में जाना जाता है.  नासा ने एक बयान में कहा, प्रारंभिक आकलन के बाद, टीम ने पाया कि दूरबीन अभी भी उस स्तर पर प्रदर्शन कर रही है जो सभी मिशन आवश्यकताओं से अधिक है.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि इंजीनियरों ने माइक्रोमीटरोइड के कारण 'विकृति के एक हिस्से को रद्द करने' में मदद करने के लिए प्रभावित दर्पण खंड का एक नाजुक पुन: समायोजन शुरू कर दिया है.

वेब ने जनवरी में पृथ्वी से लगभग एक मिलियन मील (1.6 मिलियन किमी) की दूरी पर एक सौर कक्षा में खुद को पार्क किया था. अगले महीने इसकी पहली पूर्ण-रंगीन छवियां प्राप्त करने की उम्मीद है.

अब तक का सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला
इस टेलीस्कोप को अब तक का सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला माना जाता है, जिसमें सेंसर का एक सूट और 18 गोल्ड-प्लेटेड मिरर सेगमेंट ब्रह्मांड के शुरुआती चरणों से आकाशगंगाओं की तलाश करते हैं.

इंजीनियरों ने इसे माइक्रोमीटरोइड्स से सामयिक प्रभावों का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने प्रभाव को 'एक अपरिहार्य मौका घटना' कहा और कहा कि उसने इसी तरह के अंतरिक्ष चट्टानों से भविष्य के प्रभावों से बचने के तरीकों का अध्ययन करने के लिए इंजीनियरों की एक टीम बुलाई है. इसे पिछले साल 25 दिसंबर को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया था और बाद में यह हमारे ग्रह से दस लाख मील की दूरी पर कक्षा में स्थापित हो गया.

मिशन का मकसद
प्रारंभिक ब्रह्मांड का अध्ययन करने के लिए इसका एक महत्वाकांक्षी मिशन है, यह पता लगाना कि यह अब कितनी तेजी से विस्तार कर रहा है और आकाशगंगाओं से लेकर एक्सोप्लैनेट तक पूरे ब्रह्मांड में वस्तुओं का विश्लेषण कर रहा है.

ये भी पढ़िए- अंतरिक्ष यात्री कर रहे खाद्य आपूर्ति का इंतजार, यहां लीक हो गया एलन मस्क के रॉकेट का फ्यूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़