एलिजाबेथ की जिंदगी के हर साल के लिए एक बार दागी जाएगी तोप, होंगे 96 धमाके

बकिंघम पैलेस ने महारानी के जीवन के प्रत्येक वर्ष के सम्मान में तोपों की सलामी देने की पुष्टि की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2022, 06:59 PM IST
  • राजकीय शोक जारी
  • सभी बस स्टॉप पर महारानी की तस्वीरें
एलिजाबेथ की जिंदगी के हर साल के लिए एक बार दागी जाएगी तोप, होंगे 96 धमाके

लंदन. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक के मध्य लंदन में उन्हें तोपों की सलामी दी जाएगी. महारानी का स्कॉटलैंड स्थित बाल्मोरल कैसल में बृहस्पतिवार को निधन हो गया. वह 96 वर्ष की थीं.

बकिंघम पैलेस ने महारानी के जीवन के प्रत्येक वर्ष के सम्मान में तोपों की सलामी देने की पुष्टि की है. ‘स्काई न्यूज’ की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को हाइड पार्क और टावर ऑफ लंदन से तोपों की सलामी दी जाएगी. एक बयान में कहा गया, ‘महारानी के जीवन के प्रत्येक वर्ष के लिए तोपों की सलामी दी जाएगी.’ इस बीच, डाक सेवा ने यह पुष्टि की है कि महारानी के निधन के बाद भी उनकी तस्वीर वाले डाक टिकट वैध रहेंगे.

राजकीय शोक जारी
ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर निधन के एक दिन बाद शुक्रवार को ब्रिटेन में राजकीय शोक जारी है और इस बीच पूरे देशभर से लोग महारानी के आवास के इर्द-गिर्द श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग चुका है. लंदन के बकिंघम पैलेस और बर्कशायर में विंडसर कैसल के बाहर भारी भीड़ जमा हो गयी, जिसमें कई लोगों ने 70 साल तक राज करने वाली महारानी के निधन पर अश्रुपूरित नेत्रों से निजी श्रद्धांजलि दी.

सभी बस स्टॉप पर महारानी की तस्वीरें
ब्रिटेन की राजधानी के सभी बस स्टॉप पर और प्रसिद्ध पिकाडिली सर्कस स्क्रीन पर महारानी के सम्मान में उनकी छवियां उकेरी गयी थीं. वंशानुगत राजशाही उनके बेटे और उत्तराधिकारी किंग चार्ल्स तृतीय के पास गई है, जो अपनी पत्नी क्वीन कंसोर्ट कैमिला के साथ दिवंगत महारानी को लेकर बाल्मोरल से लंदन लौटेंगे.

क्या बोले किंग चार्ल्स
किंग चार्ल्स ने एक बयान में कहा, ‘हम स्नेहिल महारानी और एक बहुत प्यारी मां के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं. मुझे पता है कि उनके निधन को पूरे देश, क्षेत्र और राष्ट्रमंडल तथा दुनिया भर के अनगिनत लोगों द्वारा गहराई से महसूस किया जाएगा.'

ये भी पढ़ें- 'मेरी पारी के आगे मत भुला देना चैंपियन क्रिकेटर का खेल', खुद से ज्यादा इस खिलाड़ी से खुश हैं विराट कोहली

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़