पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार के निर्णयों से टूट रही जनता की कमर, 330 रुपये/लीटर हुआ पेट्रोल-डीजल

अगस्त महीने में पाकिस्तान में शहबाज शरीफ सरकार का कार्यकाल पूरा हो गया था. इसके बाद देश में चुनाव तक कार्यवाहक सरकार काम कर रही है. एक पखवाड़े के भीतर दूसरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2023, 02:39 PM IST
  • कार्यवाहक सरकार का निर्णय.
  • 15 दिन में दो बार बढ़ा दी कीमत.
पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार के निर्णयों से टूट रही जनता की कमर, 330 रुपये/लीटर हुआ पेट्रोल-डीजल

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में कमरतोड़ महंगाई की मार आम जनता झेल रही है. देश की कार्यवाहक सरकार ने पेट्रोल और डीजल कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की है. इसी के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. पाकिस्तान में अब पेट्रोल और डीजल 330 रुपये प्रति लीटर की कीमत से बिकेंगे.  

बता दें कि पाकिस्तान पहले से बेहतहाशा महंगाई से जूझ रहा है और मुद्रास्फीति की दहाई के आंकड़े में पहुंच हुई है. वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार रात पेट्रोल की कीमत में 26.02 रुपये और डीजल की कीमत में 17.34 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का आदेश जारी कर दिया. इससे पहले एक सितंबर को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 14 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. 

एक पखवाड़े के भीतर दूसरी बार बढ़ोतरी
पेट्रोल और डीजल की कीमतों का 330 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचना एक मनोवैज्ञानिक अवरोध के टूटने जैसा है. एक पखवाड़े के भीतर दूसरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. इसके बाद आम जनता पर आर्थिक बोझ और भी ज्यादा बढ़ जाएगा. पेट्रोल और डीजल का उपयोग सभी निजी और सार्वजनिक सेवा वाहनों द्वारा किया जाता है. अगस्त में मुद्रास्फीति की दर 27.4 प्रतिशत से अधिक बढ़ने के बाद ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. 

अगस्त महीने में समाप्त हुए शरीफ सरकार का कार्यकाल
बीते अगस्त महीने में पाकिस्तान में शहबाज शरीफ सरकार का कार्यकाल पूरा हो गया था. इसके बाद देश में चुनाव तक कार्यवाहक सरकार काम कर रही है. पाकिस्तान में इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में चुनाव हो सकते हैं. बीते वर्षों में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था लगातार कमजोर होती जा रही है. 

यह भी पढ़िएः चुनावों के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, आज होगी CWC की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़