Aadhaar Card पर सरकार से मिल रहा 5 लाख तक का लोन, जानिए इस मैसेज की सच्चाई

इन दिनों एक मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है कि जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि 'Aadhaar card पर सरकार 5 लाख तक का लोन दे रही है.' आपको इसकी हकीकत बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2022, 07:34 PM IST
  • 'सरकार दे रही है 5 लाख तक का लोन'
  • क्या आपके पास भी आया है ऐसा मैसेज?
Aadhaar Card पर सरकार से मिल रहा 5 लाख तक का लोन, जानिए इस मैसेज की सच्चाई

नई दिल्ली: लोन देने के लिए इन दिनों जैसे होड़ मची हुई है, आए दिन लोगों ने मैसेज और कॉल आते रहते हैं. इन मैसेज और कॉल में लोगों को लोन ऑफर किया जाता है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें ये दावा किया गया है कि जिसके पास आधार कार्ड है उन सभी लोगों को मोदी सरकार 5 लाख रुपये तक का लोन दे रही है.

इस मैसेज की सच्चाई जानिए

इसकी हकीकत जानने के लिए लोग सवाल पूछने लगे. सोशल मीडिया पर ये मैसेज आग की तरह फैल वायरल हो रहा था. इसमें ये लिखा गया था कि 'केंद्र सरकार सभी नागरिकों को उनके आधार कार्ड पर 4.78 लाख रुपये का लोन उपलब्‍ध करा रही है. जिनके पास आधार कार्ड है, वे इस लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं.'

हालांकि सरकार की तरफ से इस वायरल मैसेज की सच्चाई बता दी गई. पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर इस मैसेज को फर्जी करार दिया है. इसमें ये भी बताया गया है कि सरकार किसी भी तरह का लोन ऑफर नहीं कर रही है. इस ट्वीट में अपील भी की गई है कि इस तरह के किसी भी मैसेज को शेयर न करें.

तो क्या आधार कार्ड पर नहीं मिलेगा लोन?

सरकार ने इस फर्जीवाड़े का खुलासा कर दिया है, लेकिन ऐसा नहीं है कि आधार कार्ड पर आप लोग हासिल नहीं कर सकते हैं. कई बैंक आपको आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्रोवाइड कराते हैं. आधार को आपका प्राथमिक पहचान पत्र माना जाता है.

लोन का मिलना और नहीं मिलना आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है. अगर आपको पास भी इस तरह के मैसेज आते हैं, तो उसे नजरअंदाज करें.

इसे भी पढ़ें- मोदी सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, अब सस्ते ब्याज पर मिलेगा लोन; जानिए स्कीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़