कड़कड़ाती ठंड और बरसात में घर पर बनाएं ये क्रिस्पी प्याज के पकौड़े, दोगुना बढ़ेगा विंटर का मजा

 Pakoda Recipe: अगर आप भी अपने कमरे में बैठे-बैठे सोच रहें कि आखिर कौनसा पकौड़ा इस रोमांटिक मौसम के साथ जंचेगा तो ये हम आपके लिए आसान कर देते हैं.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 1, 2024, 08:40 PM IST
  • बारिश में जरूर खाएं प्याज के पकौड़ें
  • पकौड़े बनाने के लिए देखें ये रेसिपी
कड़कड़ाती ठंड और बरसात में घर पर बनाएं ये क्रिस्पी प्याज के पकौड़े, दोगुना बढ़ेगा विंटर का मजा

नई दिल्ली: Pakoda Recipe: दिल्ली में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है. सर्दियों में तेज बारिश और कड़कड़ाती ठंड में चाय- पकौड़े नहीं खाए तो क्या खाया. अगर आप भी अपने कमरे में बैठे-बैठे सोच रहें कि आखिर कौनसा पकौड़ा इस रोमांटिक मौसम के साथ जंचेगा तो ये हम आपके लिए आसान कर देते हैं. ठंड और बारिश के बीच आप गर्मा-गर्म क्रिस्पी और कुरकुरे प्याज के पकौड़े खा सकते हैं. 

सर्दी और बारिश में खाएं प्याज के पकौड़े 
प्याज के पकौड़े खाने में बेहद टेस्टी होते हैं. खासतौर पर हरी धनिये या पुदीने की चटनी के साथ इसका स्वाद तो जरूर लें. चलिए जानते हैं कुरकुरे प्याज के पकौड़े बनाने की आसान सी रेसिपी  

पकौड़े बनाने के लिए सामग्री 

4-5 पीस प्याज 
2 कप बेसन 
1/4 कप चावल का आटा 
2-3 टेबलस्पून धनिया पत्ती  
1/4 टी स्पून हल्दी 
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर 
8-10 कढ़ी पत्ते  
1/2 टी स्पून जीरा पाउडर  
1/4 टी स्पून अजवाइन 
1 टी स्पून अदरक पेस्ट 
4-5 हरी मिर्च 
स्वादानुसार नमक 
पकौड़े तलने के लिए तेल  

प्याज के पकौड़े बनाने के लिए रेसिपी  

प्याज के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छीलें और उन्हें धोकर पतला-पतला लंबाई में काट लें. इसके बाद हरी मिर्च और धनिया को भी बारीक काट लें. 

एक कटोरा लेकर उसमें चावल का आटा और बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे मिश्रण में कटी हुई हरी मिर्च, धनिया, अदरक का पेस्ट और जीरा पाउडर डालकर मिक्स कर दें. 

इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोल को गाढ़ा कर लें. घोल के तैयार होते ही इसमें प्याज और स्वाद के अनुसार नमक डाल दें.  

अब एक कढ़ाही लें और इसमें तेल डालकर मीडियम आंच में इसे गर्म होने दें.  तेल के गर्म होते ही इसमें 1-1 करके प्याज के घोल को डालें. 

पकौड़ों को सुनहरा होने तक फ्राई करते रहें. फ्राई करते समय इन्हें बीच-बीच में पलटते भी रहें. पकौड़ों के अच्छे से फ्राई होते ही इन्हें प्लेट में उतार लें. 

तैयार हैं आपके प्याज के क्रिस्पी पकौड़े. आप इसे चाय, हरी चटनी या सॉस के साथ खा सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़