ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं EPFO खाते की EKYC, जानें पूरा प्रॉसेस

बता दें कि सरकार की तरफ से पीएफ अताउंट का केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया गया है. जिसके तहत ईपीएफ खाताधारकों को अपने अकाउंट के साथ आधार कार्ड समेत कुछ अन्य जरूरी दस्तावेजों की जानकारियां अपडेट करना बहुत जरूरी है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 18, 2022, 05:45 PM IST
  • ऑनलाइन कर सकते हैं EPFO खाते की EKYC
  • जानिये क्या है E-KYC कराने का पूरा प्रॉसेस
ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं EPFO खाते की EKYC, जानें पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली: नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का एक हिस्सा पीएफ के रूप में कटता है. अगर आप भी नौकरी पेशा हैं तो पीएफ से जरूर परिचित होंगे. बता दें कि सरकार की तरफ से पीएफ अताउंट का केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया गया है. जिसके तहत ईपीएफ खाताधारकों को अपने अकाउंट के साथ आधार कार्ड समेत कुछ अन्य जरूरी दस्तावेजों की जानकारियां अपडेट करना बहुत जरूरी है. ईपीएफओ की तरफ से ऑनलाइन ई-केवाईसी की सर्विस दी जा रही है. 

ई-केवाईसी का पूरा प्रॉसेस

सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना है. अब आपको अपना 12 अंकों का UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉग-इन करना है.

लॉग-इन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. पेज के ऊपरी हिस्से में एक हरी पट्टी दिखाई देगी, जिसमें आपको मैनेज लिखा हुआ दिखाई देगा. मैनेज पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे, जिनमें एक ऑप्शन KYC का भी होगा. आपको KYC पर क्लिक करना है.

KYC पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको कई सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे. अब आपके पास जो-जो डॉक्यूमेंट्स हैं, उन सभी के सामने बने चेक बॉक्स पर क्लिक कर उसकी डिटेल्स भर दें. ध्यान रहे कि आपको आधार, बैंक और पैन कार्ड की डिटेल्स भरना अनिवार्य है.

सारी डिटेल्स भरने के बाद नीचे की तरफ आपको सेव बटन पर क्लिक करना है. सेव पर क्लिक करने के बाद आपकी सारी डिटेल्स अप्रूवल के लिए आपके एम्प्लॉयर के पास चली जाएंगी. जिसके बाद आपका एम्प्लॉयर उसे अप्रूव कर देगा और आपकी KYC डिटेल्स सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएंगी.

क्या फायदा है E-KYC का

ईपीएफ खाते का केवाईसी अपडेट करने के कई फायदे भी हैं और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. अगर आपने अपना ईपीएफ खाते का केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो आप अपने ईपीएफ खाते से संबंधित कई तरह की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं. बिना केवाईसी अपडेट किए न तो आप अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं और न ही ई-नॉमिनेशल फाइल कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने पीएफ खाते को ट्रांसफर भी नहीं कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आसानी से चेंज कर सकते हैं आधार कार्ड में फोटो, बस इन तीन स्टेप्स को करें फॉलो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़