LIC से भी ले सकते हैं पर्सनल लोन, इंट्रेस्ट रेट है सभी बैंकों से कम

आप LIC से भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. LIC से पर्सनल लोन अप्लाई करने पर आपको ब्याज की काफी कम रकम चुकानी पड़ती है. LIC अपने पॉलिसीधारकों को पर्सनल लोन अप्लाई करने की सुविधा देती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2022, 10:52 PM IST
  • LIC से भी ले सकते हैं पर्सनल लोन
  • इंट्रेस्ट रेट है सभी बैंकों से कम
LIC से भी ले सकते हैं पर्सनल लोन, इंट्रेस्ट रेट है सभी बैंकों से कम

नई दिल्ली: कई बार हमें अपने कुछ बेहद ही जरूरी कामों के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है. ऐसे में तुरंत एक ठीक ठाक सी रकम का इंतजाम करने पर्सनल लोन सबसे आसान जरिया है. कई सारे बैंक प्री अप्रूवल पर्सनल लोन का ऑफर देते हैं. यानी इसमें आपको चंद घंटों में ही लोन की रकम मिल जाएगी. लेकिन बैंकों में पर्सनल लोन की इंट्रेस्ट रेट कई बार काफी ज्यादा होती है. कई बार तो बैंक 20 फीसदी की दर से भी ब्याज वसूल करते हैं. 

LIC से भी ले सकते हैं पर्सनल लोन

ऐसी कंडीशन में आप LIC से भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. LIC से पर्सनल लोन अप्लाई करने पर आपको ब्याज की काफी कम रकम चुकानी पड़ती है. LIC अपने पॉलिसीधारकों को पर्सनल लोन अप्लाई करने की सुविधा देती है. अगर आपके पास कोई पॉलिसी है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

केवल इतना है ब्याज

LIC से पर्सनल लोन अप्लाई करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यहां पर आपके ब्याज की दर केवल 9 फीसदी के हिसाब से शुरू होती है. हालांकि आपको कितना लोन मिलेगा ये आपकी इनकम पर निर्भर करता है. आप 5 साल तक की अवधि के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं. यहां मिलने वाले पर्सनल लोन की खास बात यह है कि अगर आप लोन अवधि से पहले भुगतान करते हैं तो चार्ज शून्य है. यानी कि अवधि से पहले लोन चुकाने पर बाद में अलग से कोई चार्ज नहीं देना होता है. 

कैसे ले सकते हैं लोन

अगर आप एलआईसी पॉलिसी पर पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. वहां आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन फॉर्म भरें और उसे डाउनलोड कर लें. भरे हुए फॉर्म पर साइन करने के बाद स्कैन करें और एलआईसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दें. इसके बाद बीमा निगम की ओर से आपकी एप्लीकेशन वेरिफाई की जाएगी और लोन जारी होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. प्रक्रिया पूरी होने के बाद लोन की पूरी राशि आपके बैंक खाते में क्रेडिट हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: मिलने वली है गुड न्यूज! केंद्र सरकार ले सकती है Old Pension Scheme पर फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़