वाहन चालकों को बड़ी राहत, पिछले 3 साल में कटे सभी चालान होंगे माफ, तुरंत चेक करें डिटेल

Noida 17 lakh traffic challans waive off: सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा में 17 लाख से अधिक लंबित ट्रैफिक चालान माफ करने का फैसला किया है. आदेश के अनुसार, 1 अप्रैल, 2018 से 31 दिसंबर, 2021 के बीच जो चालान जारी किए गए थे, उन्हें यातायात विभाग द्वारा रद्द कर दिया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2023, 06:21 PM IST
  • तीन साल में 17,89,463 चालान जारी किए गए
  • 7 लाख से अधिक ई-चालान का भुगतान किया जा चुके है
वाहन चालकों को बड़ी राहत, पिछले 3 साल में कटे सभी चालान होंगे माफ, तुरंत चेक करें डिटेल

Noida 17 lakh traffic challans waive off: सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा में 17 लाख से अधिक लंबित ट्रैफिक चालान माफ करने का फैसला किया है. आदेश के अनुसार, 1 अप्रैल, 2018 से 31 दिसंबर, 2021 के बीच जो चालान जारी किए गए थे, उन्हें यातायात विभाग द्वारा रद्द कर दिया जाएगा. बता दें कि इन साल की इस अवधि के दौरान यातायात उल्लंघन के लिए लगभग 17,89,463 चालान जारी किए गए है.

इस कदम से यात्रियों, डिलीवरी कर्मचारियों और टैक्सी ड्राइवरों सहित बड़ी संख्या में लोगों को लाभ होने की उम्मीद है. यदि आप पर उपर्युक्त अवधि के दौरान जुर्माना लगाया गया है, तो आपको चालान का भुगतान न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसे जल्द ही ई-चालान पोर्टल से हटा दिया जाएगा.

पहले ही जुर्माना भर चुके हैं तो?
यदि आपने इस अवधि के दौरान जारी किए गए ट्रैफिक चालान का जुर्माना पहले ही चुका दिया है, तो अब कुछ नहीं किया जा सकता है. 7 लाख से अधिक मोटर चालक पहले ही अपने ई-चालान का भुगतान कर चुके हैं और अब इसमें कुछ नहीं हो सकता.

अगर आपने अभी तक चालान का भुगतान नहीं किया है तो अब आपको इसकी जरूरत नहीं है. और यदि आपने पहले ही भुगतान कर दिया है, तो ऐसा मान लीजिए कि आप इस छूट से चूक गए हैं.

यह पहली बार नहीं हुआ...
यह पहली बार नहीं है कि पोर्टल से लंबित चालान हटाए गए हैं. इससे पहले, सरकार ने दिसंबर 2016 से दिसंबर 2021 के बीच जारी किए गए करीब 30,000 चालान रद्द कर दिए थे. हाल ही में रद्द किए गए, एक बड़े पैमाने पर चालान के बाद, ई-चालान डेटा पोर्टल से क्लियर हो जाएगा और ट्रैफिक पुलिस के जिन अधिकारियों के पास जिम्मेदारी थी, उनके लिए भी एक बड़ी राहत होगी.

ये भी पढ़ें- Special FD Scheme Deadline: इस महीने बंद हो जाएंगी इन दो बैंकों की स्पेशल FD, तुरंत उठाएं 8% तक ब्याज पाने का मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़