भारत का पासपोर्ट कितना मजबूत? सामने आई नई लिस्ट, जानें- कौनसा देश सबसे ऊपर

Indian Passport Rank: भारत का पासपोर्ट इस सूची में 82वें स्थान पर है, जिसके नागरिकों को बिना वीजा के 58 देशों की यात्रा करने की अनुमति है, जिनमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय देश भी शामिल हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 24, 2024, 10:48 AM IST
  • सूची में भारत का पासपोर्ट 82वें स्थान पर है
  • भारत के लोग 58 देशों में जा सकते हैं बिना वीजा
भारत का पासपोर्ट कितना मजबूत? सामने आई नई लिस्ट, जानें- कौनसा देश सबसे ऊपर

Worlds most powerful passports 2024, Indian Passport Rank: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग में भारत के पासपोर्ट को 82वें स्थान पर रखा गया है, जिससे भारतीयों को 58 देशों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिलती है. यह रैंकिंग अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (IATA) के डेटा पर आधारित है, जो दुनिया भर में यात्रा संबंधी सूचनाओं का सबसे व्यापक और सटीक डेटाबेस रखता है. भारत की वर्तमान रैंकिंग सेनेगल और ताजिकिस्तान जैसे देशों के बराबर है.

सूची के अनुसार, सिंगापुर के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट नामित किया गया है, जो 195 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच प्रदान करता है. फ्रांस, इटली, जर्मनी और स्पेन जापान के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जो पासपोर्ट धारकों को 192 देशों में पहुंच प्रदान करते हैं. फिर, रैंकिंग में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, आयरलैंड, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन सभी के पास 191 गंतव्यों तक वीजा-मुक्त पहुंच है.

यूनाइटेड किंगडम चौथे स्थान पर है, इसके साथ न्यूजीलैंड, नॉर्वे, बेल्जियम, डेनमार्क और स्विटजरलैंड हैं. ऑस्ट्रेलिया और पुर्तगाल ने 5वां स्थान साझा किया, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका 186 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच के साथ आठवें स्थान पर खिसक गया.

भारत की रैंक?
सूची में भारत का पासपोर्ट 82वें स्थान पर है, जिसके नागरिकों को बिना वीजा के 58 देशों की यात्रा करने की अनुमति है, जिसमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय गंतव्य शामिल हैं. पड़ोसी देश पाकिस्तान 100वें स्थान पर है, जिसके पासपोर्ट धारकों को 33 देशों तक पहुंच प्रदान की गई है. सूची में सबसे नीचे अफगानिस्तान है, जहां 26 गंतव्यों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है.

2024 के लिए सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट (most powerful passports for 2024)
1. सिंगापुर (195 गंतव्य)
2. फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, स्पेन (192)
3. ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, आयरलैंड, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, स्वीडन (191)
4. बेल्जियम, डेनमार्क, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्विटजरलैंड, यूनाइटेड किंगडम (190)
5. ऑस्ट्रेलिया, पुर्तगाल (189)
6. ग्रीस, पोलैंड (188)
7. कनाडा, चेकिया, हंगरी, माल्टा (187)
8. संयुक्त राज्य अमेरिका (186)
9. एस्टोनिया, लिथुआनिया, संयुक्त अरब अमीरात (185)
10. आइसलैंड, लातविया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया (184)

ये भी पढ़ें- सेना की बैरक के पास जवान पर चाकुओं से हमला, हमलावर ने चाकू पर लगा खून चाटा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़