World Earth Day 2024: पृथ्वी दिवस पर गूगल ने पेश किया अनोखा डूडल, तस्वीरों से ऐसे दिया क्लाइमेट चेंज का मैसेज

गूगल की ओर बनाए गए इस डूडल में 5 तस्वीरें हैं. इसमें समंदर के बीच एक टापू है, एक रेगिस्तान की फोटो है, जंगल के बीच एक बहती नदी है और एक पहाड़ की तस्वीर है. ध्यान देने पर पता चलता है कि इन तस्वीरों में गूगल लिखा हुआ है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 22, 2024, 03:14 PM IST
  • पृथ्वी दिवस पर गूगल का अनोखा डूडल
  • डडूल के जरिए शेयर की गई कई तस्वीरें
World Earth Day 2024: पृथ्वी दिवस पर गूगल ने पेश किया अनोखा डूडल, तस्वीरों से ऐसे दिया क्लाइमेट चेंज का मैसेज

नई दिल्ली: World Earth Day 2024: हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करना है. ऐसे में अब गूगल ने भी इस दिन को लेकर एक खास तरह का डूडल बनाया है. इस डूडल के जरिए जलवायु परिवर्तन यानी climate change पर प्रकाश डाला गया है.  बता दें कि इस साल पृथ्वी दिवस का थीम 'प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक' यानी ग्रह बनाम प्लास्टिक है.   

गूगल डूडल 
गूगल की ओर बनाए गए इस डूडल में 5 तस्वीरें हैं. इसमें समंदर के बीच एक टापू है, एक रेगिस्तान की फोटो है, जंगल के बीच एक बहती नदी है और एक पहाड़ की तस्वीर है. ध्यान देने पर पता चलता है कि इन तस्वीरों में गूगल लिखा हुआ है. 'डूडल' ने अपनी वेबसाइट पर लिखा कि यह 6 अक्षर लोगों को अपनी टिकाऊ आदतें अपनाने और बिजली-पानी जैसे अन्य संसाधनों के संरक्षण के लिए जरूरी कामों को जारी रखने की याद दिलाते हैं.  

गूगल ने अपने डडूल में इन 6 शब्दों का अर्थ बताया है. 

G: गूगल ने अपने 'G' लेटर से तुर्क और कैकोस आइलैंड ग्रुप्स पर प्रकाश डाला है. ये अपने बायोडायवर्सिटी, नेचुरल रिसर्सोज और लुप्त प्रजातियों की रक्षा के लिए चल रहे प्रयासों के लिए काफी जाना जाता है. 
0: गूगल ने अपने 'O' लेटर से मेक्सिको की दक्षिणी खाड़ी में मौजूद सबसे बड़ी चट्टान स्कॉर्पियन रीफ नेशनल पार्क को दिखाया है. यह लुप्तप्राय पक्षियों और कछुओं को आश्रय के लिए जगह देता है. 
0: गूगल ने अपने 'O' लेटर से मेंवत्ताजोकुल राष्ट्रीय उद्दान, आइलैंड की झलक दिखाई है. यह उद्दान साल 2008 में राष्ट्रीय उद्दान के रूप में स्थापित हुआ था. 
G: गूगल ने अपने 'G' लेटर के जरिए ब्राजील में स्थित जाउ नेशनल पार्क को दिखाया गया है. यह नेशनल पार्क पार्के नैशनल डो जाउ के नाम से भी जाना जाता है. 
L: गूगल ने अपने 'L' लेटर से नाइजीरिया स्थित ग्रेट ग्रीन वॉल को दिखाया है. इस वॉल को एरियल रूप में दिखाया गया है. 
E: गूगल ने अपने 'E' लेटर के जरिए ऑस्ट्रेलिया की पिलबारा द्वीप समूह नेचर रिजर्व की झलक दिखाई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़