Wollen Clothes Care Tips: सालों-साल तक नए दिखेंगे आपके सर्दी वाले कपड़े, ऐसे करें स्टोर

Wollen Clothes Care Tips: वुलन कपड़े बेहद नाजुक होते हैं. सही तरह से इनकी देखभाल न करने से ये कम ही समय में न के बराबर पहनने वाले बन जाते हैं.  अगर आपके गर्म कपड़े भी स्टोर करने के बाद जल्दी खराब हो जाते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 14, 2024, 03:23 PM IST
  • ऊनी कपड़ों को प्रेस करने से बचें
  • धोकर ही स्टोर करें अपने गर्म कपड़ें
Wollen Clothes Care Tips: सालों-साल तक नए दिखेंगे आपके सर्दी वाले कपड़े, ऐसे करें स्टोर

नई दिल्ली: Wollen Clothes Care Tips: सर्दियों में हम सभी मंहगे ऊनी कपड़े खूब खरीदते हैं, लेकिन इनकी सही से देखभाल न करने के कारण ये बेहद ही कम समय में खराब होने लगते हैं. कई बार तो खराब स्टोरेज के कारण ये कुछ ही दिनों में पुराने और बेरंग लगने लगते हैं. बता दें कि वुलन कपड़े बेहद नाजुक होते हैं. सही तरह से इनकी देखभाल न करने से ये कम ही समय में न के बराबर पहनने वाले बन जाते हैं.  अगर आपके गर्म कपड़े भी स्टोर करने के बाद जल्दी खराब हो जाते हैं तो इन टिप्स के जरिए ये सालों साल तक खराब नहीं होंगे और इनसे स्मेल भी नहीं आएगी.   

इन तरह से करें वुलन कपड़ों की देखभाल  

ऐसे करें गर्म कपड़ों की धुलाई 
सर्दियों में वुलन कपड़ों की धुलाई करना बेहद ही चुनौती भरा काम होता है. इस मौसम में गर्प कपड़ों को धोने की सबसे ज्यादा चिंता रहती है क्योंकि गलत तरीके से धोने के कारण इनके खराब होने की संभावना काफी ज्यादा होती है. ऐसे में इन कपड़ों को खराब होने से बचाने के लिए सबसे पहले इन्हें माइल्ड डिटर्जेंट में थोड़ी देर तक भिगोकर रखें. ध्यान रखें कि आप अपने वुलन कपड़े माइल्ड डिटर्जेंट से ही धोएं. अगर आप मशीन में कपड़े धो रहीं हैं तो वुल सेटिंग का इस्तेमाल करें और हाथ से धो रहीं हैं तो उन्हें ज्यादा रगड़े नहीं. ज्यादा रगड़ने से आपके कपड़े खराब हो सकते हैं. वुलन कपड़ों को नुलायम रखने के लिए आप फैब्रिक सॉफ़्टनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ऊनी कपड़ों को धोने से पहले इनके टैग में दिए गए इंस्ट्रक्शन को भी जरूर पढ़ें.  

कपड़ों को धूप में जरूर सुखाएं 
ऊनी कपड़ों को सर्दियों में पहनने से पहले 3-4 घंटे की धूप जरूर लगाएं. इससे इनमें मौजूद बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं. वहीं कपड़ों को फ्लैट सरफेस पर रखकर ही सुखाएं. इससे उनका शेप और साइज खराब नहीं होगा. इसके अलावा ऊनी कपड़ों को डायरेक्ट धूप में न सुखाएं और ज्यादा घंटो तक भी इन्हें धूप न लगाएं. इससे उनका कलर खराब हो सकता है. इसके अलावा ऊनी कपड़ों को निचोड़कर सुखाने से भी बचें. इससे भी कपड़ों का कलर फेड होता है. अपने गर्म कपड़ों को बार-बार वॉश करने से भी बचें. इससे भी वे खराब होते हैं.  

ऐसे करें कपड़ों को स्टोर 

सीजन खत्म होते ही कपड़ों को धोकर किसी साफ अल्मारी या बैग में रखें. ध्यान दें कि आप इन्हें जिसमें भी स्टोर कर रहे हैं वो साफ हो. इसके लिए आप अलमारी में नीम की कुछ पत्तियां रखकर उनमें अखबार बिछाकर रख दें. इससे कपड़ों में नमी नहीं होगी. वहीं कपड़ों को लंबे समय तक अच्छे से स्टोर करने के लिए छोटी-छोटी पोटलियों में  नैफ्थलीन बॉल्स को बांधकर अलमारी के अलग-अलग कोनों में रख दें इससे उनमें से स्मेल नहीं आएगी. ध्यान रहे कि वुलन कपड़ों को कभी भी लकड़ी की अलमारी में स्टोर न करें.      

कपड़ों में प्रेस न करें 
ऊनी कपड़ों को कभी भी प्रेस न करने की सलाह दी जाती है. वहीं इन कपड़ों को प्रेस करने की भी कोई जरूरत नहीं होती है. ये कपड़े बेहद ही नाजुक होते हैं. इनमें आयरन करने से ये जल सकते हैं. अगर आप इनमें आयरन कर भी रहे हैं तो इसे सीधा कपड़े में टच न करके सूती दुपट्‌टा या अखबार बिछाकर स्त्री करें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Knitting Benefits: बेहतर कला ही नहीं एक्सरसाइज भी है बुनाई, तनाव समेत इन परेशानियों को करती है दूर, स्टडी में हुआ खुलासा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़