आखिर क्यों शादी के बाद भी पराये मर्द से महिलाओं को हो जाता है प्यार, रखा ध्यान तो बच जाएगा रिश्ता

Reason of Extra Marital Affairs: शादी के बाद एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर किसी भी शादीशुदा रिश्ते को तहस-नहस कर सकता है. अधिकतर लोगों को लगता है कि एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर केवल पुरुषों का होता है लेकिन ऐसा नहीं है. आजकल  एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के मामले महिलाएं भी किसी से पीछे नहीं हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 13, 2023, 11:10 PM IST
  • शादी के बाद महिलाएं क्यों चलाती हैं अफेयर
  • शादी के बाद दूसरे मर्दों से क्यों होता है प्यार
आखिर क्यों शादी के बाद भी पराये मर्द से महिलाओं को हो जाता है प्यार, रखा ध्यान तो बच जाएगा रिश्ता

नई दिल्ली Reason of Extra Marital Affairs: भारतीय समाज में शादी का रिश्ता प्यार और विश्वास से जुड़ा होता है. शादी के कई साल बाद पति-पत्नि की एक-दूसरे में कोई खास दिलचस्पी नहीं रहती है. ऐसे में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर शुरू हो जाता है. अधिकतर लोगों को लगता है कि एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के लिए केवल पुरुष जिम्मेदार होते हैं. लेकिन ऐसा कहना गलत होगा. आजकल एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के मामले में महिलाएं भी पीछे नहीं हैं. 

एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देता है. यह पति-पत्नी के रिश्ते में तूफान से कम नहीं होता है. एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की वजह से बच्चों पर भी गहरा असर पड़ता है. रिसर्च में बात सामने आई है कि आखिर महिलाएं शादी के बाद दूसरे मर्द के साथ अफेयर क्यों चलाती है? ऐसा क्या कारण है कि महिलाएं शादीशुदा होने के बाद भी दूसरे मर्दों को दिल दे बैठती हैं. 

इमोशनल सपोर्ट न मिलना 
शोध के अनुसार 28 प्रतिशत महिलाओं के अफेयर होने का कारण पति से इमोशनल सपोर्ट न मिलना भी है. ऐसे में महिलाएं इमोशनल स्पोर्ट के लिए दूसरे मर्दों की तरफ आर्कषित होती हैं. 

स्वभाव में बदलाव 
शादी के कुछ समय बाद पति घर और बच्चों की जिम्मेदारियों में दब जाता है कि वह पहले की तरह रोमांटिक नहीं होता है. इसके अलावा वह पत्नी को समय नहीं दे पाता है. ऐसे में महिलाएं दूसरे पुरुषों की तरफ आकर्षित हो जाती हैं. 

शारीरिक सुख में कमी
40 साल की उम्र के बाद महिलाएं के एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर का मुख्य कारण पति से सेक्सुअल सेटिस्फेक्शन न मिलना है. जब अपने पार्टनर से किसी महिला को शारीरिक सुख न मिलता है तो वह दूसरे मर्दों की तरफ आकर्षित हो जाती हैं. 

घर की किच-किच 
घर में रोजाना की लड़ाई भी पत्नी के अफेयर का एक बड़ा कारण बन सकता है. महिलाएं घरेलू परेशानियों की वजह से अक्सर तनाव में आ जाती है. तनाव को दूर करने के लिए वह घर से बाहर प्यार की तलाश करने लगती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें: आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके जीवन में मिठास नहीं, घोल रहा है जहर- जानें इसके नुकसान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़