कौन थी अनारकली जिसके प्यार में दीवाना हो गया था शहंशाह अकबर का बेटा सलीम

History Of Anarkali: अनारकली के बारे में पहली बार विवरण अंग्रेज यात्री और व्यापारी विलियम फिंच ने दिया था. उन्होंने 1608 में मुगलकालीन भारत में यात्रा की थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2023, 11:59 AM IST
  • कौन थी सलीम की प्रेमिका अनारकली.
  • कई सदियों से गूंज रहे हैं प्रेम के किस्से.
कौन थी अनारकली जिसके प्यार में दीवाना हो गया था शहंशाह अकबर का बेटा सलीम

नई दिल्ली. हिंदी फिल्म मुग़ल-ए़-आज़म भले ही 1960 में रिलीज हुई हो लेकिन इसकी दीवानगी आज भी लोगों के बीच बनी हुई है. तकरीबन दस साल में बनकर तैयार हुई इस फिल्म में मुगल शहजादे जहांगीर यानी सलीम और एक दास नर्तकी अनारकली की प्रेम कहानी दिखाई गई थी. अनारकली के बारे में पहली बार विवरण अंग्रेज यात्री और व्यापारी विलियम फिंच ने दिया था. उन्होंने 1608 में मुगलकालीन भारत में यात्रा की थी. 

अनारकली नहीं था पैदाइशी नाम, लौहार शहर से ताल्लुक
अनारकली का पैदाइशी नाम शर्फ-उन-निसा था. उनका जन्म लाहौर में हुआ था. हालांकि उनके नाम और पैदाइश को लेकर स्कॉलर्स में मतभेद हैं. शहजादे सलीम के साथ अनारकली का प्रेम संबंध शहंशाह अकबर को पसंद नहीं था. मुगल दरबार में अंग्रेजों के दूत रहे अडवर्ड टेरी ने लिखा था- अकबर ने जहांगीर को इस प्रेम संबंध को लेकर धमकी दी थी. अकबर ने जहांगीर को बेदखल करने की धमकी दी थी. फिर अकबर ने एक सख्त कदम उठाया और अनारकली को दीवारों में चुनवा दिया था. 

पिता पर भड़क गया था शहजादा सलीम!
फिंच ने कहा है कि जहांगीर ने अनारकली की याद में उस जगह पर एक मजार बनवाई जहां पर उसे चुनवाया गया था. अनारकली को लेकर स्कॉलर्स अलग-अलग जानकारी भी देते हैं. जैसे एडवर्ड टेरी ने अनारकली को शहंशाह अकबर की पत्नी के रूप में प्रस्तुत किया है. एक अन्य स्कॉलर लीज़ा बालाबनलिलार ने भी अनारकली को अकबर के हरम में रह रही पत्नी के रूप में ही प्रदर्शित किया है. हालांकि अनारकली और जहांगीर के प्रेम से जुड़ी कई प्रचलित कहानियों को लीज़ा ने नकारा भी है. 

इनमें से एक कहानी यह भी है कि अनारकली को जिंदा दीवार में चुनवा देने के फैसले से शहजादा सलीम बहुत नाराज था. यह ऐसी घटना था जिससे दुखी होकर सलीम ने पिता अकबर के खिलाफ बगावत कर दी थी. 

अकबर के बेटे दानियाल की मां!
अनारकली को लेकर प्रचलित कहानियों में भारतीय विद्वान अब्राहम इराली का वर्जन भी शामिल है. उन्होंने अपनी लास्ट स्प्रिंग: द लाइव्स एंड टाइम्स ऑफ द ग्रेट मुगल्स यह आशंका जाहिर की थी कि अकबर का बेटा दानियाल मिर्जा अनारकली की संतान था. 

इसलिए कहानियों को देखते हुए अनारकली को लेकर कई तरह की धारणाएं और मान्यताएं हैं...
1- अनारकली कोई महिला थी ही नहीं. यह सिर्फ अनार का एक बाग था. 
2-अनारकली शहंशाह अकबर की पत्नी थी जो शहजादे सलीम के प्यार में पड़ गई. 
3-अनारकली अकबर के हरम में एक दासी थी जो दानियाल की मां थी और सलीम के प्रेम में पड़ गई.
4-अनारकली जहांगीर की पत्नी थी जिसका नाम साहिब-ए-जमाल था या फिर नूर जहां.

यह भी पढ़िएः मुगलों के हरम में मौत और बीमारी पर नहीं होती थी चर्चा, सिर्फ एक ही चीज पर होती थी बात...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़