Economic Survey: बजट से पहले पेश होने वाला आर्थिक सर्वे क्या है? आसान भाषा में समझें इसका मतलब

What is Economic Survey: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 22 जुलाई को सदन में आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश करेंगी. इसके बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार इस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे. आर्थिक सर्वे बजट से एक दिन पढ़ले पेश होता है.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jul 22, 2024, 09:19 AM IST
  • 1 बजे पेश हो सकता है आर्थिक सर्वे
  • बजट से एक दिन पहले पेश होता है
Economic Survey: बजट से पहले पेश होने वाला आर्थिक सर्वे क्या है? आसान भाषा में समझें इसका मतलब

नई दिल्ली: What is Economic Survey: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी. 22 जुलाई को शुरू होने वाले मानसून सत्र (बजट सत्र) के पहले दिन संसद में आर्थिक सर्वे पेश किया जाएगा. इस सर्वे को सरकार का एक साल का लेखा-जोखा भी कहा जाता है. इसके जरिये बीते साल के आर्थिक कामकाज का रिव्यू करते हुए, अगले साल का रोडमैप तैयार किया जाता है. आइए, जानते हैं कि आर्थिक सर्वे में क्या होता है, ये क्यों जरूरी है?

आर्थिक सर्वे क्या है, इसमें क्या होता है?
आर्थिक सर्वे को बजट का मुख्य आधार माना जाता है. इस रिपोर्ट में सरकार बताती है कि बीते वित्तीय वर्ष में कौनसे सेक्टर में कितनी कमाई हुई. कौन-कौन सी योजनाएं लागू हुईं, इन पर कितना खर्च हुआ. इसी सर्वे में ये बात भी सामने आती है कि देश में कितनी महंगाई और कितने बेरोजगार हैं. आमजन को निवेश करने और खर्च करने के आईडिया भी इसी रिपोर्ट से मिलते हैं. इस रिपोर्ट में ये भी बताया जाता है आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार का क्या आर्थिक दृष्टिकोण रहेगा. इसके अलावा, इसी में GDP के आंकड़े, कितना आर्थिक घाटा और मुद्रास्फीति जैसी जानकारियां भी होती हैं

आर्थिक सर्वे रिपोर्ट कौन बनाता है?
आर्थिव सर्वेक्षण की रिपोर्ट वित्त मंत्रालय द्वारा तैयार की जाती है. फाइनेंस मिनिस्ट्री के आर्थिक मामलों के इकोनॉमिक्स डिवीजन द्वारा ये रिपोर्ट बनाई जाती है. मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) की देखरेख में ही इसे तैयार किया जाता है. फिलहाल वी. अनंत नागेश्वरन मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं, उन्हीं की टीम ने ये आर्थिक सर्वे रिपोर्ट तैयार की है. 

सबसे पहले कब पेश हुआ आर्थिक सर्वे?
आर्थिक सर्वे सबसे पहले साल 1950-51 में पेश हुआ था. हालांकि, 1964 में इसे बजट के डाक्यूमेंट्स से अलग कर दिया गया. फिर इसे बजट से एक दिन पहले पेश करने की परंपरा शुरू हुई. इसे सदन में वित्त मंत्री द्वारा पेश किया जाता है. 

आज कितने बजे पेश हो सकता है आर्थिक सर्वे?
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 22 जुलाई, 2024  (सोमवार) को संसद में प्री-बजट दस्तावेज पेश करेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इसी दिन दोपहर करीब 1:00 बजे के आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश की जा सकती है. इसके बाद इस रिपोर्ट पर मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंत नागेश्वरन दोपहर करीब 2:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

ये भी पढ़ें- ITR Refund Status: इनकम टैक्स फाइल कर दिया, लेकिन नहीं आया रिफंड? जानिए कहां अटक गया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़