Weather Update: G20 मेहमानों का आसमान से हुआ स्वागत, जानें दिल्ली में आज और कल कैसा रहेगा मौसम

Delhi Weather Update: एक तरफ दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए मेहमान आ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ शुक्रवार और शनिवार सुबह छिटपुट बारिश ने मेहमानों का स्वागत किया. शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस सीजन के औसत तापमान से तीन डिग्री अधिक है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2023, 09:00 AM IST
  • आज और कल बूंदाबांदी के आसार
  • दिल्ली वालों को कुछ राहत मिली
Weather Update: G20 मेहमानों का आसमान से हुआ स्वागत, जानें दिल्ली में आज और कल कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्लीः Delhi Weather Update: एक तरफ दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए मेहमान आ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ शुक्रवार और शनिवार सुबह छिटपुट बारिश ने मेहमानों का स्वागत किया. शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस सीजन के औसत तापमान से तीन डिग्री अधिक है. 

आज और कल बूंदाबांदी के आसार
वहीं शहर में आज न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार और रविवार को दिल्ली में बूंदाबांदी के आसार हैं. यानी दोनों दिन मौसम सुहावना रहेगा. इन दो दिनों में शहर में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है.

दिल्ली वालों को कुछ राहत मिली
शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 27 और 37 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. बता दें कि दिल्ली में इस बार सितंबर का पहला सप्ताह बीते 12 वर्षों में सबसे गर्म रहा है. किसी भी दिन तापमान सामान्य नहीं रहा. बारिश नहीं होने से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा था. वहीं हल्की बारिश और बादल छाने से दिल्ली वालों को कुछ राहत मिली है.

वायु गुणवत्ता पर रखी जाएगी नजर
दिल्ली सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ विशेष दलों का गठन किया है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान शहर की वायु गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में बनी रहे. दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक प्रत्येक जिले के लिए 11 दलों का गठन किया गया है. यह दल धूल रोकने के लिए पानी के छिड़काव और मशीनीकृत सफाई जैसे कदम उठाएगा.

उन्होंने कहा कि इसका असर दिखने लगा है क्योंकि शुक्रवार शाम को वायु गुणवत्ता का स्तर 83 के संतोषजनक स्तर पर रहा. एक दिन पहले यह 87 पर था. अधिकारियों ने कहा कि बारिश जैसे कारकों के चलते भी धूल उड़ने से रोकने में मदद मिली. शिखर सम्मेलन के मद्देनजर छुट्टियों की घोषणा के कारण सड़कों पर वाहन कम हो गए हैं और हवा स्वच्छ हो गई है.

यह भी पढ़िएः गांवों में 8 रुपये थाली मिलेगा खाना, राज्य सरकार सितंबर की इस तारीख से शुरू करेगी योजना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़