Weather Update: उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण कई रेलगाड़ियां, फ्लाइट्स हो रहीं लेट; 2 जनवरी तक राहत नहीं

IMD Dense Fog Prediction: मौसम विभाग ने कहा कि 2 जनवरी से पहले कोहरे की स्थिति में सुधार नहीं होगा. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में आज कोहरे का रेड अलर्ट और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब के लिए 31 दिसंबर के लिए भी ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है. IMD ने 2 जनवरी तक उत्तर भारतीय राज्यों में कोहरे के लिए येल्लो अलर्ट जारी किया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 29, 2023, 11:59 AM IST
  • 2 जनवरी से पहले कोहरे की स्थिति में सुधार नहीं होगा
  • कोल्ड डे की स्थिति को लेकर भी कई राज्यों में अलर्ट
Weather Update: उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण कई रेलगाड़ियां, फ्लाइट्स हो रहीं लेट; 2 जनवरी तक राहत नहीं

IMD Dense Fog Prediction: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारतीय राज्यों में 2 जनवरी तक घने से बहुत घना कोहरा रहने का अनुमान लगाया है. IMD ने सुबह के बुलेटिन में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बने रहने को लेकर भी पूर्वानुमान जताया है.

मौसम विभाग ने कहा कि 2 जनवरी से पहले कोहरे की स्थिति में सुधार नहीं होगा. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में आज कोहरे का रेड अलर्ट और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब के लिए 31 दिसंबर के लिए भी ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है. IMD ने 2 जनवरी तक उत्तर भारतीय राज्यों में कोहरे के लिए येल्लो अलर्ट जारी किया है.

दर्जनों ट्रेनें 10 से 12 घंटे की देरी से चल रही
घने कोहरे की वजह से परिवहन सेवाओं पर भी भारी असर पड़ा है, जिससे उड़ानें और ट्रेन संचालन प्रभावित हुआ है. कई ट्रेन व फ्लाइट कैंसिल तो कई देरी से तल रही हैं. उत्तर रेलवे के ताजा अपडेट के मुताबिक, दिल्ली-हावड़ा रूट पर राजधानी एक्सप्रेस समेत दर्जनों ट्रेनें 10 से 12 घंटे की देरी से चल रही हैं. फ्लाइट्स भी प्रभावित हुई हैं.

दिल्ली का तापमान
दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले दिन 8.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक था. IMD ने अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की भविष्यवाणी की है. गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

स्कूल हुए बंद
बर्फीली ठंड के बीच, गौतम बौद्ध नगर यानी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा अन्य जिलों में भी स्कूल बंद किए गए हैं. हालांकि, शिक्षक और अन्य कर्मचारी काम पर रहेंगे.

इस बीच, पुलिस ने समाचार एजेंसी PTI को बताया कि गुरुवार को दृश्यता कम होने के कारण उत्तर प्रदेश में दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए. इससे पहले दिन में, घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होने के कारण उत्तर प्रदेश में अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और छह घायल हो गए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़